Advertisement
28 July 2024

भारत की पीवी सिंधु ने सीधी जीत के साथ शुरू किया पेरिस ओलंपिक का अपना सफर, मेडल की हैट्रिक पर होगी नजर

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने रविवार को पेरिस ओलंपिक में महिला एकल स्पर्धा में मालदीव की फातिमथ नबाहा अब्दुल रज्जाक के खिलाफ सीधी जीत के साथ अपने तीसरे ओलंपिक पदक की तलाश शुरू की।

सिंधु ने धैर्य और आत्मविश्वास दिखाया और दोनों गेम में अपने प्रतिद्वंद्वी को एकल अंक तक सीमित रखा। उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत 29 मिनट तक चले गेम में 21-9, 21-6 से जीत के साथ की।

अपने तीसरे ओलंपिक पदक की तलाश में सिंधु ने अपना दबदबा कायम करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। उन्होंने बैडमिंटन कोर्ट के हर इंच का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया और अपने प्रतिद्वंद्वी को ढीला शॉट खेलने के लिए उकसाया।

Advertisement

यह दूसरी बार था जब सिंधु और रज्जाक का आमना-सामना हुआ था। भारतीय शटलर ने अपने पहले मुकाबले में मालदीव के शटलर को आसानी से हरा दिया और एक बार फिर पेरिस में इतिहास दोहराया गया।

पहला गेम दोनों शटलरों के एक-दूसरे के खिलाफ कड़ी टक्कर के साथ शुरू हुआ। सिंधु ने एक अंक की बढ़त ले ली और रज्जाक ने स्कोर बराबर करने के लिए संघर्ष किया। यह सिलसिला तब तक जारी रहा जब तक स्कोरबोर्ड पर स्कोर 4-4 नहीं हो गया। सिंधु ने अपने खेल में सुधार किया और तेजी से आगे बढ़ी, जिससे उन्हें लगातार दस अंक मिले।

रज्जाक आख़िरकार सिंधु की 10 अंकों की बढ़त को तोड़ने में कामयाब रहे, लेकिन पहला गेम उनके हाथ से लगभग निकल चुका था।

सिंधु की एक कोणीय फ्लिक ने अपनी क्लास दिखाते हुए स्कोरलाइन को 19-6 से अपने पक्ष में कर लिया। रज्जाक ने लगातार तीन अंक जीतकर देर से वापसी के लिए कड़ी मेहनत करते हुए वापसी की। एक बेहतरीन ड्रॉप शॉट ने स्कोरलाइन 19-9 कर दी।

सिंधु ने अंततः 13 मिनट में 21-9 के स्कोर के साथ पहला गेम अपने नाम कर लिया।

दूसरा गेम मालदीव के शटलर के लिए भी ऐसी ही कहानी थी। वह सिंधु की तकनीकी क्षमता से पार पाने में असफल रहीं।

पलक झपकते ही भारतीय शटलर ने लगातार तीन अंक हासिल कर लिए, इससे पहले कि उनका शॉट नेट द्वारा रोक दिया जाता।

इससे रज्जाक के लिए वापसी का मौका खुल गया और उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाया। उसने लगातार तीन अंक जीते, जिससे स्कोर 4-3 हो गया और वह सिंधु से केवल एक अंक पीछे रह गई।

हालांकि, अल्पकालिक रैलियों से रज्जाक को कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि वह अंततः पहले सेट की तरह ही पिछड़ने लगी। रज्जाक की रक्षा से उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ, जिससे सिंधु ने दूसरे गेम में 21-6 से जीत हासिल कर मैच अपने नाम कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian shuttler, pv Sindhu, straight win, hat-trick of medals
OUTLOOK 28 July, 2024
Advertisement