Advertisement
11 August 2024

भारत में अन्य अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ प्रतिस्पर्धा करना एक सपना है: नीरज चोपड़ा

भारतीय स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने के प्रयास के बाद जल्द ही भारत में अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय नामों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है।

चोपड़ा ने पेरिस शोपीस में पाकिस्तान के अरशद नदीम के पीछे 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जिन्होंने 92.97 मीटर तक भाला फेंका, जो एक ओलंपिक रिकॉर्ड है।

ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 88.54 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे, जिसमें जूलियन वेबर, जैकब वडलेज और जूलियस येगो जैसे कुछ हाई-प्रोफाइल भाला फेंकने वाले शामिल थे।

Advertisement

ओलंपिक्स डॉट कॉम द्वारा आयोजित प्रशंसकों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान चोपड़ा ने कहा, "भारत में अन्य अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ प्रतिस्पर्धा करना मेरा सपना है। उम्मीद है कि जल्द ही भारत में एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता होगी और मैं ऐसा कर सकता हूं।"

लेकिन उससे पहले, चोपड़ा, जिनका टोक्यो में स्वर्ण के बाद रजत पदक लगातार दूसरा ओलंपिक पदक था, ने कहा कि वह अपने खेल के कुछ क्षेत्रों पर काम करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं अब एक नए सत्र में प्रवेश कर रहा हूं। इसलिए, मेरे पास प्रशिक्षण विधियों या तकनीक को बदलने के लिए इतना समय नहीं है। लेकिन मुझे कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की उम्मीद है, खासकर भाला की लाइन में। आप जानते हैं, फेंकने का सही कोण ताकि मुझे अपने थ्रो में अधिक ताकत मिल सके। मैं निश्चित रूप से इस पर काम करूंगा।"

चोपड़ा ने कहा कि वह शारीरिक रूप से अपने सर्वश्रेष्ठ से नीचे होने के बावजूद पेरिस खेलों के फाइनल में अपना सब कुछ देना चाहते थे। उन्होंने कहा, "उनके शरीर की स्थिति कठिन थी। लेकिन जब अरशद ने वह थ्रो किया, मैं अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ थ्रो करने में सक्षम था क्योंकि मेरे दिमाग में यह विचार बैठ गया था कि मुझे सर्वश्रेष्ठ थ्रो देना है क्योंकि प्रतियोगिता पहले ही बहुत कठिन बन चुकी थी।" 

चोपड़ा और नदीम की माताओं ने एक-दूसरे के बेटे पर स्नेह बरसाकर सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया था। चोपड़ा ने कहा कि उनकी मां हमेशा दिल से बोलती थीं क्योंकि वह आज भी एक साधारण ग्रामीण आत्मा हैं।  

नीरज ने कहा, "मेरी मां...वह अपनी शादी से पहले और बाद में हमेशा गांव में रहीं। वह सोशल मीडिया और इस तरह की चीजों से परिचित नहीं हैं। वह अक्सर अपने दिल की बात कहती हैं। लेकिन वह समझती हैं कि एथलीटों के परिवार, यहां तक कि अलग-अलग देशों के भी, क्या कहते हैं।" 

चोपड़ा ने टोक्यो संस्करण में पूरी निराशा का सामना करने के बाद पेरिस खेलों में दो कांस्य पदक जीतने के लिए दृढ़ता दिखाने के लिए निशानेबाज मनु भाकर की सराहना की।

उन्होंने कहा, "मनु भाकर ने जिस तरह से अपना मन तैयार किया और टोक्यो में मिली हार के बाद वापसी की, वह प्रभावशाली है। इस बार लगातार प्रतियोगिताओं में भाग लेने के दौरान उनकी मानसिकता बहुत मजबूत दिखाई दी। मुझे लगता है कि यह उनके लिए सिर्फ एक शुरुआत है क्योंकि मैंने शूटिंग में 50 से अधिक (उम्र) के लोगों को भाग लेते हुए देखा है।"

उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मनु और भी अधिक प्रतियोगिताओं में खेलेगी, देश के लिए और भी पदक लाएगी और पदक का रंग भी बदलेगी।"

26 वर्षीय खिलाड़ी ने भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश की भी सराहना की, जो पेरिस में कांस्य पदक के साथ शीर्ष स्तर की प्रतियोगिता से सेवानिवृत्त हुए।

चोपड़ा ने कहा, "श्रीजेश बहुत ही शांतचित्त और मजाकिया इंसान हैं। वह युवा खिलाड़ियों को काफी प्रेरित करते हैं। श्रीजेश भाई ने कहा था कि वह ऐसा करेंगे।"

ओलंपिक के बाद संन्यास ले लें. मुझे लगता है कि खिलाड़ियों को भी लगा कि टीम के लिए इतने सारे महान काम करने के बाद उन्हें श्रीजेश भाई के लिए इसे जीतना चाहिए।"

चोपड़ा ने कहा कि श्रीजेश दबाव की स्थिति से निपटने में एक अच्छा उदाहरण पेश करते हैं। उन्होंने कहा, "उनके पास कई वर्षों का अनुभव है और वह जानते हैं कि दबाव की स्थिति से कैसे निपटना है। जब मैं कांस्य पदक मैच से पहले उनसे मिला तो वह अपने क्षेत्र में लग रहे थे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: International stars, javelin throw event, paris Olympics 2024, neeraj chopra
OUTLOOK 11 August, 2024
Advertisement