Advertisement
28 July 2024

कुछ मौके बने तो कुछ छूटे, जानें पेरिस ओलंपिक के पहले दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन

पेरिस ओलंपिक 2024 का पहला दिन भारतीय दल के लिए मिश्रित दिन था, क्योंकि उनमें से कुछ अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे और उनमें से कुछ शनिवार को मौके से चूक गए। आइए पहले दिन भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं:

शूटिंग:

10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा:

Advertisement

पेरिस 2024 ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत का अभियान निराशा के साथ शुरू हुआ क्योंकि शनिवार को 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धाओं में क्वालिफिकेशन राउंड के दौरान दो भारतीय टीमें पदक मैचों में जगह बनाने में असफल रहीं।

दो भारतीय जोड़ियां, एलावेनिल वलारिवन; संदीप सिंह और अर्जुन बाबूता और रमिता जिंदल ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालीफायर में भाग लिया। 28 में से केवल चार टीमों को नॉकआउट चरण के लिए आगे क्वालीफाई करने का सौभाग्य मिला, यानी शीर्ष दो टीमों के लिए एक स्वर्ण पदक मैच और तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के लिए एक कांस्य पदक मैच। भारत अंतिम चार में जगह नहीं बना सका।

पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल:

शूटिंग में भारत का निराशाजनक प्रदर्शन पेरिस ओलंपिक में भी जारी रहा जब सरबजोत सिंह और अर्जुन चीमा शनिवार को पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता के अंतिम दौर में जगह बनाने में असफल रहे।

चीमा (574-17x अंकों के साथ 18वां स्थान) और सरबजोत (577-16x अंकों के साथ 9वां स्थान) अंतिम आठ में जगह बनाने में असफल रहे जिन्होंने पदक दौर के लिए क्वालीफाई किया।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल:

भारत की शीर्ष निशानेबाज मनु भाकर शनिवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रहीं और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। जबकि रिदम सांगवान 15वें स्थान पर रहकर फाइनल में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहीं।

बैडमिंटन:

पुरुष एकल:

ऐस इंडिया के शटलर लक्ष्य सेन ने शनिवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक के ग्रुप एल मैच में ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन को 21- 8, 22-20 से हराया। 42 मिनट तक चले मुकाबले में लक्ष्य ने सीधे सेटों में जीत हासिल की।

पुरुष युगल:

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनन पर जीत के साथ अपनी पेरिस ओलंपिक यात्रा शुरू की। शनिवार को पुरुष युगल ग्रुप सी मैच में लेबर को 21-17, 21-14 से हराया। लुकास कोर्वी और रोनन लाबार ने लगातार गेमों में जीत दर्ज की और मैच 46 मिनट में समाप्त हो गया।

महिला युगल:

बैडमिंटन महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो की भारतीय जोड़ी को चल रहे पेरिस ओलंपिक में ग्रुप स्टेज मैच में हार मिली। 

पोनप्पा और क्रैस्टो मल्टी-स्पोर्ट इवेंट के अपने शुरुआती मैच में कोरिया गणराज्य के किम सो येओंग और कोंग ही योंग के खिलाफ सीधे सेटों में जीत हासिल करने में असफल रहे। सो येओंग-ही योंग ने भारतीय जोड़ी को 21-18, 21- 10 से हराया। यह गेम 46 मिनट तक चला।

हॉकी:

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को पेरिस में एक तनावपूर्ण मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-2 की शानदार जीत के साथ अपने पेरिस 2024 ओलंपिक अभियान की शुरुआत की।

यह मंदीप सिंह (24'), विवेक सागर प्रसाद (34') और हरमनप्रीत सिंह (59') के गोल थे जिन्होंने पूल बी में भारत के लिए एक मजबूत शुरुआत सुनिश्चित की, जिसमें मौजूदा ओलंपिक चैंपियन भी शामिल हैं। बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड और अर्जेंटीना।

टेबल टेनिस:

भारत के हरमीत देसाई मौजूदा पेरिस ओलंपिक में पुरुष एकल टेबल टेनिस के शुरुआती दौर में जॉर्डन के ज़ैद अबो यमन को 4-0 (11-7, 11-9, 11-5, 11-5) से हराकर राउंड 64 में पहुंच गए। शनिवार को। 31 वर्षीय खिलाड़ी का रविवार को 64वें राउंड में साउथ पेरिस एरेना में फ्रांस के फेलिक्स लेब्रून से मुकाबला होगा।

मुक्केबाजी:

भारत की प्रीति पवार मौजूदा पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 54 किग्रा मुक्केबाजी राउंड 32 मैच में वियतनाम की वो थी किम अन्ह को सर्वसम्मत निर्णय से हराकर राउंड 16 में पहुंच गईं।

पहले राउंड के बाद किम अन्ह शीर्ष पर थीं, जहां जजों ने उन्हें 3-2 की विभाजित बढ़त दी। हालाँकि, भारतीय मुक्केबाज ने अगले दो राउंड में शानदार वापसी करते हुए अपने पहले ओलंपिक गेम में जीत हासिल की।

रोइंग:

रोइंग में भारत के पेरिस ओलंपिक अभियान की शुरुआत ख़राब रही और शनिवार को पहली हीट रेस में बलराज पंवार चौथे स्थान पर रहे। बलराज ने 7:07:11 मिनट का समय निकाला और अपनी हीट में छह प्रतियोगियों में से चौथे नंबर पर रहे। प्रत्येक हीट रेस से केवल तीन खिलाड़ी ही सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, paris Olympics 2024, first day, shooting, hockey
OUTLOOK 28 July, 2024
Advertisement