Advertisement
08 August 2024

भारत के सबसे सफल ओलंपियन बने नीरज चोपड़ा, पेरिस में जीता सिल्वर

Twitter

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में गुरुवार को स्टेट डी फ्रांस में 89.45 मीटर का भाला फेक रजत पदक अपने नाम किया है। नीरज आज रात की प्रतियोगिता में पिछले चैंपियन थे। इसी के साथ लगातार दो बार ओलंपिक में पदक (व्यक्तिगत स्पर्धा) जीतने वाले नीरज भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, इस बार पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।

अरशद ने अपने दूसरे ही प्रयास में 92.97 मीटर का दूरी तय की। अब तक के ओलंपिक इतिहास में इससे दूर किसी खिलाड़ी ने भाला नहीं फेका है। अरशद ने नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसेन का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 23 अगस्त 2008 को बीज‍िंग ओलंप‍िक में 90.5 मीटर को दूरी तय की थी। यह ओलंपिक में पाकिस्तान का पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक है। 

बता दें कि नीरज ने 89.45 मीटर की दूरी तय करके अपना सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, लेकिन इसके बावजूद वो स्वर्ण पदक जीतने से चूक गए। इस इवेंट में यह उनका एकमात्र क्लीन प्रयास भी था। गौरतलब है कि नीरज और अरशद दोनों का पहला प्रयास फाउल था। लेकिन अपने दूसरे प्रयास में अरशद जो भाला फेका बाकी खिलाड़ी बाद में उसका पीछा ही करते रहे गए। 

Advertisement

फाइनल में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन:-

पहला प्रयास- फाउल

दूसरा प्रयास- 89.45 मीटर

तीसरा प्रयास- फाउल

चौथा प्रयास- फाउल

पांचवां प्रयास- फाउल

छठा प्रयास- फाउल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज की जीत के बाद उन्हें बधाई दी है। उन्होंने X पर लिखा है, "नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता के साक्षात उदाहरण हैं! उन्होंने बार-बार अपनी प्रतिभा दिखाई है। भारत को खुशी है कि वह एक बार फिर ओलंपिक में सफल रहे हैं। रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। वह आने वाले अनगिनत एथलीटों को अपने सपनों को पूरा करने और हमारे देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।" वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने अरशद को शाबाशी देते हुए लिखा, "आपने इतिहास रच दिया- पाकिस्तान के पहले ओलंपिक पुरुष जैवलिन थ्रोअ चैंपियन!"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Neeraj won silver, Paris olympic, Neeraj Chopra, Arshad nadeem, India in olympic, Olympic 2024
OUTLOOK 08 August, 2024
Advertisement