Advertisement
15 September 2024

नीरज चोपड़ा एक सेंटीमीटर से चुके डायमंड लीग का खिताब, दूसरे स्थान पर रहे

स्टार भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा डायमंड लीग खिताब से मात्र एक सेंटीमीटर से चूक गए, शनिवार को ब्रसेल्स सत्र के अंतिम मुकाबले में 87.86 मीटर भाला फेंककर वह लगातार दूसरे साल दूसरे स्थान पर रहे।

26 वर्षीय चोपड़ा, जिन्होंने पिछले साल दूसरे स्थान पर रहने से पहले 2022 में डीएल ट्रॉफी जीती थी, ने अपने तीसरे प्रयास में दिन का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किया, लेकिन यह अंतिम विजेता एंडरसन पीटर्स के 87.87 मीटर के प्रयास से 1 सेमी कम था।

ग्रेनेडा के पीटर्स, जो दो बार के विश्व चैंपियन हैं, ने अपने पहले प्रयास में दिन का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया। जर्मनी के जूलियन वेबर 85.97 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। टोक्यो खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद पेरिस में अपने ओलंपिक पदक तालिका में रजत पदक जोड़ने वाले चोपड़ा ने इस तरह अपने सत्र का शानदार समापन किया।

Advertisement

भारतीय भाला फेंक सुपरस्टार, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर और सीजन का सर्वश्रेष्ठ 89.49 मीटर है, ने 86.82 मीटर, 83.49 मीटर, 87.86 मीटर, 82.04 मीटर, 83.30 मीटर और 86.46 मीटर की श्रृंखला बनाई। शीर्ष तीन ने पूरी प्रतियोगिता के लिए उसी क्रम में सात पुरुषों के क्षेत्र का नेतृत्व किया।

पीटर्स को इस सत्र में डायमंड लीग चैंपियन बनने पर डायमंड लीग ट्रॉफी और 30,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा।

चोपड़ा को ग्रैंड फिनाले में दूसरे स्थान पर आने के लिए 12,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार मिलेगा, जिसके साथ ही 14 चरणों के बाद प्रतिष्ठित डायमंड लीग श्रृंखला का अंत हो गया, साथ ही अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स सत्र का भी अंत हो गया।

हरियाणा का यह खिलाड़ी पूरे सत्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करता रहा, हालांकि उसने इस सत्र में सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता जीती - 18 जून को फिनलैंड के टुर्कु में पावो नूरमी गेम्स।

उन्होंने 10 मई और 22 अगस्त को दोहा और लौसाने में आयोजित डी.एल. एक दिवसीय प्रतियोगिताओं में 14 अंक प्राप्त कर समग्र तालिका में चौथा स्थान प्राप्त कर डायमंड लीग के फाइनल में जगह बनाई थी।

चोपड़ा इस सत्र में अपनी फिटनेस से जूझ रहे हैं और उम्मीद है कि वह कमर की चोट को ठीक कराने के लिए डॉक्टर से मिलेंगे। यह चोट पूरे सत्र में उन्हें प्रभावित करती रही है और 90 मीटर का आंकड़ा छूने के उनके प्रयास में बाधा बनी रही।

शुक्रवार को, राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 3000 मीटर स्टीपलचेज़र सेबल ने अपने पहले डीएल फ़ाइनल में 10-पुरुषों के बीच नौवां स्थान हासिल किया था, जिसमें उन्होंने 8 मिनट और 17.09 सेकंड का औसत समय लिया था, जिससे उनका निराशाजनक सीज़न समाप्त हो गया। ओलंपिक खेलों में वे 11वें स्थान पर रहे थे।

यह पहली बार था कि किसी डी.एल. फाइनल में दो भारतीय शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Neeraj chopra, diamond league, second, javelin throw event
OUTLOOK 15 September, 2024
Advertisement