Advertisement
09 August 2024

'भारत में लोग आपको देर रात तक...', पेरिस ओलंपिक में सिल्वर जीतने पर पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा को किया फोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मौजूदा पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा से बात की और उन्हें इस प्रतिष्ठित आयोजन में लगातार दूसरे पदक के लिए बधाई दी। पीएम ने कहा कि लोग भारत में आपको देखने के लिए देर रात जागे हुए थे। 

पीएम मोदी ने नीरज की चोट के बारे में भी पूछताछ की और उनकी मां सरोज द्वारा दिखाई गई खेल भावना की सराहना की, जिन्होंने पाकिस्तान के अरशद नदीम को स्वर्ण पदक जीतने और ओलंपिक रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने फोन कॉल के दौरान कहा, "आपने देश को फिर से गौरवान्वित किया। देर रात 1 बजे भी लोग आपको काम करते हुए देख रहे थे, आशा भरी निगाहों से देख रहे थे।"

Advertisement

उन्होंने हालिया फिटनेस समस्याओं के बावजूद लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए नीरज की सराहना की। नीरज ने कहा कि चोटों के कारण वह खुद को पूरी तरह से पुश नहीं कर पा रहे थे। और प्रतियोगिता कठिन थी.

उन्होंने कहा, "मैं इन परिस्थितियों में भी अपने देश के लिए पदक जीतकर खुश हूं। खेल में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।"

चोपड़ा चल रहे मार्की इवेंट में पुरुषों की भाला फेंक में अपना स्वर्ण पदक बरकरार रखने से चूक गए और 89.45 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक हासिल किया। नदीम ने 92.97 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता, एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया और बीजिंग 2008 में डेनमार्क के एंड्रियास थोरकिल्डसन के निशान को पीछे छोड़ दिया। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर की थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

इससे पहले, चोपड़ा ने ग्रुप बी क्वालिफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर का थ्रो हासिल किया था, जो उनका अब तक का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो था। नदीम के साथ प्रतिस्पर्धी प्रतिद्वंद्विता के बावजूद, जहां चोपड़ा ने आमने-सामने के मुकाबले में 9-0 की बढ़त बना ली, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में नदीम का 90.18 मीटर का थ्रो चोपड़ा के शीर्ष प्रयास से अधिक था।

ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया। अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने में विफलता के बाद, नीरज ने अपने प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त किया और खुलासा किया कि पिछले दो से तीन साल फिटनेस के मामले में उनके लिए अच्छे नहीं थे।

ओलंपिक्स डॉट कॉम के हवाले से इवेंट के बाद बोलते हुए, नीरज ने कहा, "यह एक अच्छा थ्रो था लेकिन मैं आज अपने प्रदर्शन से उतना खुश नहीं हूं। मेरी तकनीक और रनवे उतना अच्छा नहीं था। (मेरे) दूसरे थ्रो के लिए मुझे खुद पर विश्वास था कि मैं भी इतनी दूर तक थ्रो कर सकता हूं। लेकिन भाला में, यदि आपकी दौड़ इतनी अच्छी नहीं है, तो आप बहुत दूर तक फेंक नहीं सकते।" 

भारतीय शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी, जो वर्तमान एशियाई खेलों के चैंपियन भी हैं, ने कहा कि चोटें प्रमुख हैं। पेरिस में अपने खिताब की रक्षा तक कुछ अंतर आया और उन्हें चोट मुक्त रहने और अपनी तकनीक पर काम करना होगा।

26 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, "पिछले दो या तीन साल मेरे लिए इतने अच्छे नहीं रहे। मैं हमेशा चोटिल रहता हूं। मैंने वास्तव में कड़ी मेहनत की, लेकिन मुझे अपनी चोट (चोट मुक्त रहने) और तकनीक पर काम करना होगा।"

नीरज की मां सरोज देवी अपने बेटे की उपलब्धि से बेहद खुश हैं। उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा, "हम बहुत खुश हैं। हमारे लिए चांदी सोने की तरह ही मूल्यवान है। स्वर्ण पदक विजेता भी हमारे बेटे की तरह है। चोट के बावजूद, हमें अपने बेटे के प्रदर्शन पर गर्व है। मैं उसका पसंदीदा खाना बनाऊंगी।"

नीरज के पिता सतीश, नीरज के प्रदर्शन को देखकर गौरवान्वित थे और उन्हें लगा कि पुरुषों के भाला फेंक फाइनल में यह पाकिस्तान का दिन था, उन्हें लगा कि उनके प्रदर्शन में उनकी चोट की भूमिका थी।

नीरज के पिता सतीश चोपड़ा ने एएनआई को बताया, "हर किसी का अपना दिन होता है। आज पाकिस्तान का दिन था, लेकिन हमने रजत पदक जीता और यह हमारे लिए गर्व की बात है। मुझे लगता है कि उनकी कमर की चोट ने उनके प्रदर्शन में एक भूमिका निभाई।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने देश के लिए रजत पदक जीता है। हम खुश और गौरवान्वित हैं। सभी युवा उनसे प्रेरित होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, neeraj chopra, silver medal, paris Olympics 2024
OUTLOOK 09 August, 2024
Advertisement