Advertisement
11 June 2024

रोहन बोपन्ना, सुमित नागल ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए किया क्वालीफाई

टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और सुमित नागल ने क्रमशः युगल और एकल प्रतियोगिता में एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) रैंकिंग के माध्यम से भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा सुरक्षित कर लिया है।

टेनिस के लिए पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन विंडो सोमवार को समाप्त हो गई और दुनिया के चौथे नंबर के बोपन्ना ने आराम से अपना कोटा हासिल कर लिया, जो पिछले साल नवंबर से युगल प्रतियोगिता के शीर्ष 10 में काफी अंदर बैठे हुए हैं।

नागल ने पिछले सप्ताह एकल रैंकिंग में 18 स्थान की छलांग लगाकर कोटा में भी जगह बनाई। ओलंपिक.कॉम के अनुसार, रविवार को जर्मनी में हेइलब्रॉन नेकारकप में एटीपी चैलेंजर खिताब जीतने के बाद, नागल 95वें नंबर से करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 77वें नंबर पर पहुंच गए।

Advertisement

पेरिस 2024 में पुरुष और महिला एकल प्रतियोगिता में प्रत्येक में 64 खिलाड़ी शामिल होंगे। 10 जून को जारी एटीपी रैंकिंग के अनुसार पुरुष एकल प्रतियोगिता के शीर्ष 56 खिलाड़ियों को अपना कोटा मिला। प्रत्येक देश अधिकतम चार कोटा सुरक्षित कर सकता है।

फ़्रांस के पास मेज़बान देश के रूप में एक कोटा स्थान आरक्षित था, यदि उनका कोई भी खिलाड़ी रैंकिंग के माध्यम से ओलंपिक में सीधा स्थान सुरक्षित करने में कामयाब नहीं हो पाता। लेकिन चूंकि फ्रांस ने अपनी रैंकिंग के माध्यम से सभी चार पुरुष एकल कोटा हासिल कर लिया, इसलिए मेजबान देश का कोटा वापस पूल में जोड़ दिया गया और कट-ऑफ 56 से बढ़कर 57 खिलाड़ियों तक पहुंच गया।

नागल ने रैंकिंग के माध्यम से कोटा के लिए पात्र खिलाड़ियों में अंतिम स्थान पर कब्जा कर लिया और अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। टोक्यो 2020 ओलंपिक में भारत के लिए खेलने वाले नागल जनवरी में रैंकिंग में 138वें स्थान पर थे। वह इस साल की शुरुआत में चेन्नई ओपन में खिताबी जीत के साथ एटीपी के शीर्ष 100 में पहुंचे।

ओलंपिक टेनिस के लिए, दुनिया भर में ओलंपिक समितियों (एनओसीएस) को 19 जुलाई तक कोटा के उपयोग की पुष्टि देनी होगी। उनके पास बहु-खेल आयोजन में अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने का विशेष अधिकार है और खेलों में एथलीटों की भागीदारी इस बात पर निर्भर करेगी कि वे कैसे चयन करते हैं। 

इस बीच, युगल स्पर्धा में पुरुष और महिला प्रतियोगिता में प्रत्येक में दो सहित 32 टीमें शामिल होंगी। प्रति देश टीमें। इस आयोजन के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले पहले खिलाड़ी युगल रैंकिंग में शीर्ष 10 खिलाड़ी थे, जब तक कि उनके पास युगल प्रतियोगिता के शीर्ष 300 में एक साथी उपलब्ध था।

उम्मीद है कि बोपन्ना दुनिया के 67वें नंबर के खिलाड़ी श्रीराम बालाजी को ओलंपिक के लिए अपने साथी के रूप में चुनेंगे, क्योंकि एनओसी द्वारा कोटा की पुष्टि कर दी गई है।

44 वर्षीय बोपन्ना ने जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम जीता और पिछले हफ्ते फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे। बोपन्ना. लंदन 2012 गेम्स और रियो 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व किया लेकिन टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन से चूक गए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rohan Bopanna, Sumit Nagal, Indian tennis, Olympic 2024, Paris Olympic
OUTLOOK 11 June, 2024
Advertisement