Advertisement
18 January 2024

सचिन तेंदुलकर डीपफेक वीडियो मामले में मुंबई पुलिस ने इनके खिलाफ दर्ज की एफआईआर

एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम में पूर्व क्रिकेटर के निजी सहायक द्वारा दायर एक शिकायत पर क्षेत्र साइबर पुलिस स्टेशन ने मंगलवार को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 500 (मानहानि) और आईटी अधिनियम की धारा 66 (ए) (संचार सेवा के माध्यम से आपत्तिजनक संदेश भेजना) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

इससे पहले, डिजिटल रूप से हेरफेर की गई क्लिप और तेंदुलकर की आवाज वाला एक डीपफेक वीडियो फेसबुक पर साझा किया गया था, जिसमें यह झूठा दिखाया गया था कि पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एक गेमिंग ऐप का प्रचार कर रहे थे।

डीपफेक ने यह धारणा बनाने की भी कोशिश की कि तेंदुलकर और उनकी बेटी सारा ने एक निश्चित ऑनलाइन गेम खेलकर बड़ी रकम जीती है। शिकायत के मुताबिक, वीडियो को एडिट कर फेसबुक पर पोस्ट किया गया था। इसमें कहा गया कि तेंदुलकर के हावभाव और आवाज की नकल करने के लिए डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया।

Advertisement

इस स्तर पर, पुलिस ने गेमिंग साइट और फेसबुक पेज के मालिक के बारे में विवरण साझा नहीं किया। तेंदुलकर ने खुद अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर फर्जी वीडियो को चिह्नित किया था। उन्होंने वीडियो को प्रौद्योगिकी का "परेशान करने वाला" दुरुपयोग बताया और जोर देकर कहा कि यह नकली था।

तेंदुलकर ने Χ पर अपील की थी, "ये वीडियो फर्जी हैं। प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग देखना परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि बड़ी संख्या में ऐसे वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की रिपोर्ट करें।"

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को शिकायतों के प्रति सतर्क और प्रतिक्रियाशील रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा था, ''गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी ओर से त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sports cricket, sachin Tendulkar, fb page, deepfake case, complaint FIR filed, gaming site
OUTLOOK 18 January, 2024
Advertisement