Advertisement
26 April 2019

एशियन चैंपियनशिप: अमित पंघल और पूजा रानी ने जीता गोल्ड

एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में शुक्रवार को भारत के दो खिलाड़ियों ने स्वर्ण पदक जीत लिए हैं। देश के लिए पहला स्वर्ण पदक अमित पंघल ने जीता तो वहीं दूसरा गोल्ड मेडल पूजा रानी ने दिलाया। अमित पंघल ने 52 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में दक्षिण कोरियाई बॉक्सर किम इनकू कोरिया के खिलाफ 5-0 से एकतरफा जीत हासिल की। पूजा ने 81 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में उलटफेर करते हुए वर्ल्ड चैम्पियन वांग लिना को हराया।

पंघल ने की आक्रामक शुरुआत

पंघल ने अपने मुकाबले की शुरुआत आक्रामक अंदाज में की। उनकी यह रणनीति काम कर गई और उनके कोरियाई प्रतिद्वंद्वी के पास इसका कोई जवाब नहीं था। भारतीय मुक्केबाज ने कोरियाई बॉक्सर को कई बार कोने में धकेला और अपने मजबूत डिफेंस से अपने खिलाफ हुए हमलों से खुद को बचाया। 

Advertisement

पहले भी जीत चुके हैं गोल्ड मेडल

इस टूर्नामेंट से पहले उन्होंने फरवरी में स्ट्रेंजा मैमोरियल टूर्नामेंट में गोल्ड जीता था। इस साल 49 से 52 किलोग्राम भारवर्ग में शिफ्ट होने के बाद यह उनका पहला टूर्नामेंट था। उन्होंने 2015 में कांस्य पदक जीता था। हालांकि नैशनल चैंपियन दीपक सिंह (49 किलो) को फाइनल में बंटे हुए फैसले में उज्बेकिस्तान के नोडिर्जोन मिर्जामदेव से हार का सामना करना पड़ा। राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक सिंह (49 किलो) और कविंदर सिंह बिष्ट (56 किलो) को रजत पदक मिले।

दाहिनी आंख पर पट्टी बांधकर खेले थे दीपक

दीपक का ध्यान सीधे मुक्के लगाने में था, वहीं मिर्जामदेव ने राइट हुक लगाने की कोशिश करेगा। पहले राउंड में भारतीय मुक्केबाज भारी रहा लेकिन दूसरे राउंड में उज्बेक मुक्केबाज ने करारी वापसी की। आखिरी तीन मिनटों वह और अधिक रक्षात्मक ढंग से खेलने लगे। हालांकि आखिरी नतीजा उज्बेक मुक्केबाज के पक्ष में आया। उत्तराखंड का यह मुक्केबाज दाहिनी आंख पर पट्टी बांधकर खेल रहा था चूंकि सेमीफाइनल में उसे चोट लगी थी।

13 पदक जीत चुके हैं भारतीय खिलाड़ी

इस प्रतियोगिता में भारत के 13 में से 6 बॉक्सर अमित पंघल, कविंदर सिंह बिष्ट, दीपक सिंह, आशीष कुमार, पूजा रानी और सिमरनजीत कौर फाइनल में पहुंचे थे। हालांकि, अमित और पूजा को छोड़कर कोई भी फाइनल में प्रतिद्वंद्वी मुक्केबाज की चुनौती तोड़ नहीं पाया। एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारत ने कुल 2 स्वर्ण समेत 13 पदक जीते। इनमें से एक स्वर्ण समेत 7 पदक पुरुष और एक स्वर्ण समेत 6 पदक महिला मुक्केबाजों ने जीते। 2017 के सीजन में भारत ने एक स्वर्ण समेत 11 पदक जीते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Asian Championship, Amit panghal, Pooja Rani, win gold
OUTLOOK 26 April, 2019
Advertisement