Advertisement
18 September 2019

चीन ओपन: साइना नेहवाल पहले ही राउंड में बाहर, सिंधू और प्रणीत दूसरे दौर में पहुंचे

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल बुधवार को चांग्झू (चीन) में खेले जा रहे चीन ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट के महिला एकल के पहले दौर में थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान के खिलाफ हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गई है।  वहीं दूसरी ओर भारतीय स्टार शटलर पीवी सिंधु और साई प्रणीत चीन ओपन 2019 के दूसरे दौर में प्रवेश कर चुके हैं। वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद पहला टूर्नामेंट खेल रहीं सिंधु ने अपनी चीनी प्रतिद्वंद्वि और कभी दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी रहीं ली जूरेई को 21-18, 21-12 से सीधें सेटों में हराया। इस तरह वह प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं। साथ ही साई प्रणीत ने भी थाइलैंड के खिलाड़ी सपेन्यू एविहिंगसन को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। प्रणीत ने एविहिंगसन को 21-19, 21-23, 21-14 से मात दी।

दो सेटों में ही हारी मैच

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय खिलाड़ी को दुनिया की 19वें नंबर की खिलाड़ी बुसानन के खिलाफ 45 मिनट तक चले मुकाबले में 10-21, 17-21 से हार का सामना करना पड़ा। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना की थाईलैंड की खिलाड़ी के खिलाफ यह लगातार दूसरी हार है। चोटों से उबरने के बाद वापसी कर रही 29 साल की साइना फार्म हासिल करने के लिए जूझ रही हैं।

Advertisement

खराब रहा है यह साल

2019 पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी के लिए एक अच्छा वर्ष नहीं रहा है, मई में न्यूजीलैंड ओपन खेलने के बाद उन्हें फिटनेस के मुद्दों के कारण दो महीने से अधिक समय तक कोर्ट से बाहर रहने के लिए मजबूर थी। जब उन्होंने थाईलैंड ओपन में वापसी की तब साइना जो प्रकाश पादुकोण के बाद 2015 तक वर्ल्ड नंबर एक बनने वाली केवल दूसरी भारतीय थी, ने सिर्फ एक मैच जीतने में कामयाबी हासिल की और उसके बाद वे सयाका ताकाहाशी से हारकर बाहर हो गई।

केवल इंडोनेशिया मास्टर्स जीती

वहीं दूसरी ओर स्विट्जरलैंड के बासेल में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में वे दूसरे दौर से बाहर हो गई थी, मिया ब्लिचफेल्ट ने उन्हे हराकर बाहर किया। उन्होने एकमात्र प्रतियोगिता जनवरी में इंडोनेशिया मास्टर्स जीती थी, जहां उसने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता कैरोलिना मारिन को हराया था।  

ओलंपिक चैंपियन से भिड़ेंगी सिंधू

भारतीय खिलाड़ी ने सत्र की शुरुआत इंडोनेशिया ओपन में जीत के साथ की लेकिन इसके बाद वह बाकी सत्र में बीडब्ल्यूएफ सर्किट पर किसी प्रतियोगिता के फाइनल में जगह नहीं बना सकी। गत विश्व चैंपियन पीवी सिंधू अपने अभियान की शुरुआत आज पूर्व ओलंपिक चैंपियन चीन की ली शुएरुई के खिलाफ करेगी।

रंकीरेड्डी और पोनप्पा जीते

वहीं कल के दिन सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारत की मिश्रित युगल जोड़ी ने मंगलवार को चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले दौर में प्रवीण जोर्डन और मेलाती देइवा ओक्तावियांती की इंडोनेशिया की दुनिया की सातवें नंबर की जोड़ी को हराकर बड़ा उलटफेर किया। सात्विक और अश्विनी की दुनिया की 26वें नंबर की जोड़ी ने एक सेट गंवाने के बावजूद 50 मिनट में प्रवीण और मेलाती की जोड़ी को 22-20 17-21 21-17 से हराकर 10 लाख डालर इनामी विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बना ली है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: China Open, Saina Nehwal, out, Sindhu
OUTLOOK 18 September, 2019
Advertisement