Advertisement
07 August 2024

पेरिस में भारत का दिल टूटा; फाइनल से पहले विनेश को अयोग्य घोषित किया गया, अस्पताल में भर्ती

भारत के लिए एक दुखद खबर यह थी कि विनेश फोगाट को बुधवार को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे अद्वितीय स्वर्ण के करीब पहुंचने के कुछ ही घंटों के भीतर उनका पदक छिन गया। डिहाइड्रेशन के कारण विनेश को अस्पताल भी ले जाना पड़ा।

विनेश ने मंगलवार रात अपने वर्ग में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था। आज सुबह से पहले, उसे कम से कम रजत पदक का आश्वासन दिया गया था, लेकिन अब अयोग्यता के कारण वह खाली हाथ वापस लौटेगी।

दिन की शुरुआत में गंभीर निर्जलीकरण के कारण 29 वर्षीय खिलाड़ी को खेल गांव के अंदर पॉलीक्लिनिक में ले जाना पड़ा। एक भारतीय कोच ने कहा, "आज सुबह उसका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया है।"

Advertisement

भारतीय ओलंपिक संघ ने पहलवान के लिए गोपनीयता का अनुरोध किया, जो अपने तीसरे ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रही थी।

आईओए ने कहा, "यह दुख की बात है कि भारतीय दल ने महिला कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित करने की खबर साझा की है। रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था।" 

इसमें कहा गया है, "इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय टीम आपसे विनेश की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करती है। वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी।"

अंतर्राष्ट्रीय नियम यह निर्धारित करते हैं कि वेट-इन के समय कोई भी पहलवान अधिक वजन वाला पाया जाता है, उसे अंतिम स्टैंडिंग में सबसे नीचे रखा जाता है।

उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को फाइनल में गत चैंपियन जापान की युई सुसाकी को हराया था और आज शाम शिखर मुकाबले में उनका सामना अमेरिकी सारा एन हिल्डेब्रांट से होना था।

50 किग्रा वर्ग में उनकी वज़न संबंधी एकमात्र अयोग्यता नहीं थी। मंगलवार को, इटली की इमानुएला लिउज़ी को भी अधिक वजन पाए जाने के कारण अपना प्रारंभिक मुकाबला छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) के नियमों के मुताबिक, पहलवानों को बारी-बारी से पूरे वजन अवधि के दौरान जितनी बार चाहें उतनी बार स्केल पर चढ़ने का अधिकार है।

नियम में कहा गया है, "यदि कोई एथलीट वेट-इन (पहले या दूसरे वेट-इन) में भाग नहीं लेता है या असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा।"

भारतीय कुश्ती दल अपेक्षित रूप से व्याकुल था। भारत की राष्ट्रीय महिला टीम के कोच वीरेंद्र दहिया ने कहा, "यहां हर कोई ऐसा महसूस कर रहा है जैसे परिवार में किसी की मृत्यु हो गई है। हमें नहीं पता कि हमें क्या हुआ है। हर कोई सदमे में है।"

वजन कम करना एक दर्दनाक प्रक्रिया है जिसे पहलवानों को सहना पड़ता है यदि उनके शरीर का प्राकृतिक वजन उस डिवीजन से अधिक है जिसमें वे प्रतिस्पर्धा करते हैं। विनेश के शरीर का प्राकृतिक वजन लगभग 56-57 किलोग्राम है और उसे 50 किलोग्राम तक कम करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास करना पड़ता है।

जबकि आमंत्रण टूर्नामेंटों में, यूडब्ल्यूडब्ल्यू 2 किग्रा तक की छूट की अनुमति देता है, ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप और एशियाई चैंपियनशिप जैसे शोपीस के लिए ऐसी कोई छूट नहीं है। संपर्क खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ी वजन मापने से दो दिन पहले तक बिना भोजन और यहां तक कि पानी के भी रहते हैं।

मुक्केबाज निखत जरीन ने पेरिस में अपनी हार के बाद कहा था कि वजन सीमा के भीतर रहने के लिए उन्होंने दो दिनों तक न तो भोजन लिया और न ही पानी, जिसके परिणामस्वरूप उनकी ताकत कम हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team india, wrestling, gold medal match, paris Olympics 2024, vinesh phogat
OUTLOOK 07 August, 2024
Advertisement