Advertisement
28 April 2015

भारतीय पारालंपिक समिति निलंबित

पीटीआइ

सरकार ने मंगलवार को स्वीकार किया कि उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में जिस स्थल पर 15वें राष्ट्रीय पारा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया था, वहां इसके आयोजन की आधारभूत सुविधा नहीं थी और तत्काल प्रभाव से भारतीय पारालंपिक समिति को अनिश्चित अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है।

मंत्री ने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन स्थल में विशेष रूप से सक्षम एथलीटों के लिए रैम्प, शौचालय, ठहरने आदि सुविधाओं का आभाव था। लोकसभा में हीना गावित और सुप्रिया सुले के प्रश्न के उत्तर में युवा एवं खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि सरकार के संग्यान में 15वें राष्ट्रीय पारा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सुविधाओं के आभाव की बात आई है।

उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए योजना का सख्त आभाव था। पीसीआई की ओर से कुप्रबंधन और पूरी तरह से गैर जिम्मेदाराना ढंग से काम किया। भारतीय खेल प्राधिकरण ने इसकी जांच की और रिपोर्ट पेश कर दी। मंत्री ने कहा कि सरकार को 15 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय पारालंपिक कमिटि से एक पत्र प्राप्त हुआ है और भारतीय पारालंपिक समिति को तत्काल प्रभाव से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया है।

Advertisement

सरकार ने भी एसएआई की रिपोर्ट और अंतरराष्ट्रीय संघ की चिंताओं के मद्देनजर भारतीय पारालंपिक समिति की मान्यता समाप्त कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारतीय पारालंपिक, उत्तर प्रदेश, गाजियाबाद, एथलेटिक्स चैम्पियनशिप, हीना गावित, सुप्रिया सुले, सर्वानंद सोनोवाल, पीसीआई
OUTLOOK 28 April, 2015
Advertisement