Advertisement
25 July 2024

पेरिस में टोक्यो ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ने उतरेंगे भारतीय खिलाड़ी, जानें किन किन से है मेडल की उम्मीद?

पेरिस ओलंपिक में भारत के सफर के आगाज़ के साथ ही देशभर में एक अलग उत्साह है। हालांकि, जहां एक तरफ कुछ उम्मीदों का भारी बोझ लेकर चल रहे होंगे, तो कुछ अन्य आश्चर्यचकित करने की कोशिश करेंगे। कुछ ऐसे भी हैं, जो अपने चमकदार करियर के सही समापन पर नजर गड़ाए होंगे। 117 सदस्यीय मजबूत भारतीय दल का लक्ष्य पहले से बेहतर प्रदर्शन करना है। 

भारत टोक्यो से सात पदकों के साथ लौटा था, और यह स्वाभाविक है कि अब खिलाड़ी पेरिस में दोहरे अंकों तक पहुंचना चाहेंगे। पहलवानों को छोड़कर, जो अत्यधिक विवादास्पद बिल्ड-अप से गुज़रे हैं, सभी विषयों के एथलीटों को अपनी तैयारियों के बारे में कोई शिकायत नहीं है। चाहे वह विदेश में प्रशिक्षण हो या अपने कौशल को निखारने के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं प्राप्त करना, जगह-जगह योजना थी। लेकिन क्या कड़ी मेहनत, रणनीतियाँ और बेलगाम समर्थन पदक में तब्दील होंगे?

क्या कहते हैं समीकरण?

Advertisement

टोक्यो में सात पदकों के आंकड़ों की बराबरी करना एक बड़ा काम होगा, यह देखते हुए कि मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को छोड़कर, कई लोग अपने संबंधित विषयों में शीर्ष दावेदार नहीं हैं। 117 सदस्यीय दल में से आधे से अधिक तीन खेलों - एथलेटिक्स (29), निशानेबाजी (21) और हॉकी (19) से हैं। इन 69 एथलीटों में से 40 नवोदित खिलाड़ी हैं।

अन्य खेलों में भी टेनिस खिलाड़ी एन श्रीराम बालाजी और पहलवान रीतिका हुडा जैसे नवोदित खिलाड़ी हैं। वे बिल्कुल अनुभवहीन नहीं हैं, लेकिन मोटे तौर पर, भारत के अभियान को एथलीटों द्वारा संचालित किया जाएगा, जो पहली बार इस भव्य मंच पर प्रतिस्पर्धा करेंगे।

फिर कुछ अनुभवी लोग भी हैं जिनसे अपने खेल को उपयुक्त रूप से ऊपर उठाने की उम्मीद की जाएगी। दो बार की पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु, टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, महान टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल और हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश निश्चित रूप से अपना आखिरी ओलंपिक खेल रहे हैं।

हॉकी टीम को खेलों की तैयारी में खराब फॉर्म का सामना करना पड़ा है, मुक्केबाजों और पहलवानों के पास वास्तविक प्रतिस्पर्धा के समय की कमी है। निशानेबाजों ने भी ओलंपिक में मिश्रित परिणाम प्राप्त किए हैं। ट्रैक और फील्ड एथलीटों, विशेषकर अविनाश साबले ने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अपने वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में, उनका प्रदर्शन उन्हें पदक की उम्मीदों की श्रेणी में खड़ा करने के लिए पर्याप्त नहीं लगता है।

उदाहरण के लिए, स्टीपलचेज़र सेबल लगातार अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार कर रहे हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ समय 8:09.94 है, लेकिन सात अंतरराष्ट्रीय धावक ऐसे हैं जिन्होंने खेलों से पहले इससे बेहतर समय हासिल किया है। इसे देखते हुए फाइनल में जगह बनाना भी एक बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी। 

इनके पास सबसे अच्छा मौका!

पोडियम फिनिश के लिए भारत की उम्मीदें काफी हद तक नीरज पर निर्भर हैं, उनके एडक्टर निगल को लेकर चिंताओं के बावजूद, और चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी की इन-फॉर्म बैडमिंटन जोड़ी पर। 90 मीटर का प्रतिष्ठित अंक नीरज से टोक्यो से पेरिस तक दूर रहा है, लेकिन शीर्ष भाला फेंकने वाला खिलाड़ी वैश्विक खिताब हासिल करने के लिए पर्याप्त और सबसे महत्वपूर्ण, लगातार प्रदर्शन कर रहा है।

बड़ी प्रतियोगिता के दिनों में, नीरज ने अपने अन्य कट्टर प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है और यदि वह फिट हैं, तो पानीपत के भाला फेंक खिलाड़ी के पास भारत के खेल इतिहास में लगातार ओलंपिक पदक जीतने वाले तीसरे एथलीट बनने का मौका होगा।

केवल सिंधु (2016 रियो और 2012 टोक्यो) और पहलवान सुशील कुमार (2008 बीजिंग, 2012 लंदन) ही लगातार दो पदक जीतने में सफल रहे हैं। रंकीरेड्डी और चिराग भारत की सबसे मजबूत पुरुष युगल टीमों में से एक बन गए हैं और उन्हें निश्चित पदक विजेताओं के रूप में देखा जा रहा है। सिंधु के बारे में बात करते हुए, वह सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं है और उसे एक कठिन ड्रॉ भी मिला है, लेकिन अगर वह शुरुआती दौर में आ सकती है, तो विशाल अनुभव उसे पदक दौर में पहुंचने में मदद कर सकता है।

हॉकी: पुरुष हॉकी टीम असंगत रही है। यह प्रो लीग में मिश्रित प्रदर्शन के बाद हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में सभी पांच गेम हार गए। यह हांग्जो में एशियाई खेलों से बहुत अलग था जहां टीम चैंपियन बनी थी। पेनल्टी कॉर्नर रूपांतरण और पूरे मैच के दौरान गति बनाए रखना चिंता का विषय बना हुआ है। अगर इतना ही काफी नहीं है, तो भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड जैसी दिग्गज टीमों के साथ रखा गया है।यदि टीम को इस पूल से शीर्ष चार में जगह बनानी है तो गलती की कोई गुंजाइश नहीं है।

शूटिंग: 21-सदस्यीय निशानेबाजी दल के लिए यह एक शांत तैयारी रही है। लंदन और टोक्यो की तुलना में अब तक का सबसे बड़ा दल, जहां मनु भाकर और सौरभ चौधरी जैसे सितारों ने खेलों से पहले अपने असाधारण प्रदर्शन से पदक की उम्मीदें जगाई थीं। यहां तक कि दिव्यांश पंवार और एलावेनिल वलारिवन को भी भविष्य के सुपरस्टार के रूप में देखा गया, लेकिन उन सभी ने धोखा देने का काम किया है। 

निशानेबाजों पर शायद ही कोई स्पॉटलाइट है, लेकिन फिर भी सिफ्त कौर समरा (50 मीटर थ्री पोजीशन), संदीप सिंह (10 मीटर एयर राइफल) और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (पुरुषों की 50 मीटर राइफल) में पदक के लिए 12 साल के इंतजार को खत्म करने की क्षमता है। गगन नारंग, जो अब भारत के शेफ डी मिशन हैं, पोडियम पर चढ़ने वाले आखिरी भारतीय निशानेबाज थे, जब उन्होंने 2012 लंदन खेलों में 10 मीटर एयर राइफल कांस्य पदक जीता था।

कुश्ती: इस खेल ने पिछले चार संस्करणों में भारत के लिए पदक जीते हैं। पेरिस खेलों में चार से पांच पदक जीतने की उम्मीदें जगी थीं लेकिन भारतीय कुश्ती महासंघ के विरोध के कारण खेल रुक गया।

लंबे समय तक कोई राष्ट्रीय शिविर नहीं था और न ही कोई प्रतियोगिता। योग्य पहलवानों ने भारत और विदेश दोनों में अपनी पसंद के केंद्रों पर स्वयं प्रशिक्षण लिया है। कई लोगों की फिटनेस स्थिति ज्ञात नहीं है, लेकिन खेलों में जाने पर, अंशू मलिक, अंतिम पंघाल और अमन सहरावत को भारत का सबसे अच्छा दांव माना जाता है। अंडर-23 विश्व चैंपियन रीतिका हुडा एक डार्क डोर्स होंगी।

अन्य: तीरंदाजों और टीटी खिलाड़ियों ने रैंकिंग के आधार पर अर्हता प्राप्त कर ली है। हालांकि टीटी खिलाड़ियों के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन तीरंदाजों के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता। उन्होंने पहले भी बहुत सारे वादे किए हैं लेकिन पूरा नहीं कर पाए। उनके कोच को खेलों की मान्यता से वंचित किए जाने के हालिया प्रकरण का मतलब है कि अभियान नकारात्मक तरीके से शुरू हुआ है।

टोक्यो खेलों की रजत पदक विजेता, भारोत्तोलक मीराबाई चानू पिछले कुछ समय से चोट और फॉर्म से जूझ रही हैं और शायद उनकी मानसिक स्थिति अच्छी नहीं है। क्या वह अपनी सफलता दोहरा पाएगी, इस पर सवालिया निशान हैं। अनुभवी मुक्केबाज निखत ज़रीन और निशांत देव पर उत्सुकता से नजर रहेगी क्योंकि उनके नवीनतम परिणाम उत्साहजनक रहे हैं।

अब तक भारत ने ओलंपिक में 35 पदक जीते हैं, जिसमें निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (2008) और नीरज चोपड़ा (2021) केवल दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता हैं। अब समय आ गया है कि आकांक्षाओं को उपलब्धियों में बदला जाए। आइये खेल शुरू करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian players, contingent, paris Olympic 2024, tokyo record, medals
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement