Advertisement
06 August 2024

भारत के गोल्डन बॉय आज करेंगे पेरिस ओलंपिक में अपनी शुरुआत, जानें किससे भिड़ेंगे नीरज चोपड़ा

भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा मंगलवार को क्वालिफिकेशन राउंड से पेरिस 2024 ओलंपिक में अपने पुरुष भाला फेंक खिताब की रक्षा की शुरुआत करेंगे।

मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन ने मई में दोहा डायमंड लीग में सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 88.36 मीटर सेट किया है। उनके नाम 89.94 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है, जो उन्होंने जून 2022 में स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किया था।

शीर्ष स्तर की प्रतियोगिता के अनुभव के साथ, 26 वर्षीय चोपड़ा के क्वालिफिकेशन राउंड में आगे बढ़ने की व्यापक उम्मीद है। हालाँकि, असली चुनौती गुरुवार से शुरू होगी जब फाइनल में उसे प्रतिद्वंद्वियों की मजबूत लाइन-अप का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

शीर्ष दावेदारों में से एक

स्वर्ण पदक के लिए नीरज चोपड़ा को चुनौती देने के लिए चेकिया के जैकब वाडलेच, ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स, पाकिस्तान के अरशद नदीम, केन्या के जूलियस येगो, त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वालकॉट और फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर ओलंपिक में उच्च दांव पर होंगे।

जर्मनी के मैक्स डेहनिंग के पास फरवरी में हासिल किया गया 90.20 मीटर का विश्व-अग्रणी निशान है। तब से वह 82 मीटर के आंकड़े से आगे नहीं बढ़ पाए हैं लेकिन उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अभी भी उन्हें शीर्ष दावेदारों में से एक बनाता है।

क्वालीफिकेशन राउंड गुरुवार के पुरुषों के भाला फेंक फाइनल के लिए लाइन-अप तय करेगा। एथलीट। 84.00 मीटर का क्वालीफाइंग मार्क हासिल करने पर फाइनल में जगह बनाई जाएगी।

यदि 84.00 मीटर अंक प्राप्त करने वाले एथलीटों की संख्या 12 से कम है, तो अगले सर्वोच्च रैंक वाले एथलीट, कम से कम 12 के कुल योग तक, फाइनल में शामिल किए जाएंगे। 12 से अधिक एथलीट चाहिए. मानक हासिल करें, सभी अंतिम दौर में प्रगति करेंगे।

यहां पेरिस 2024 में नीरज चोपड़ा के शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों पर नजर डाली गई है:

• अरशद नदीम:

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में 90.18 मीटर की विशाल दूरी के साथ रजत पदक और राष्ट्रमंडल खेल 2022 में स्वर्ण पदक जीता था। एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा बनाम अरशद नदीम सबसे प्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता में से एक है।

• जूलियन वेबर:

जर्मनी के मौजूदा यूरोपीय खेलों के चैंपियन जूलियन वेबर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.54 मीटर है। वह दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं और उनका सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 88.37 मीटर मई में आया था। 2024 में, वेबर ने उल्लेखनीय निरंतरता का प्रदर्शन किया है, पांच टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा की है और प्रत्येक स्पर्धा में 85 मीटर से अधिक का थ्रो दिया है।

• ओलिवर हेलैंडर:

फिनलैंड के ओलिवर हेलैंडर को स्थान दिया गया है। दुनिया में चौथे स्थान पर है और उसका सीजन का सर्वश्रेष्ठ 85.75 मीटर है। इस साल की शुरुआत में पावो नूरमी गेम्स में उनका मुकाबला नीरज चोपड़ा से हुआ। चोपड़ा ने 85.97 मीटर की दूरी के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया था जबकि हेलैंडर 83.96 मीटर की दूरी के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

• केशोर्न वालकॉट:

त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वालकॉट अपने चौथे ओलंपिक में तीसरे ओलंपिक पदक के लिए प्रयासरत होंगे। उन्होंने लंदन 2012 में स्वर्ण पदक, रियो 2016 में कांस्य पदक जीता और टोक्यो 2020 खेलों में चूक गए। 31 वर्षीय खिलाड़ी सीजन के सर्वश्रेष्ठ 85.11 मीटर के साथ ओलंपिक में जा रहा है और वह छुपा रुस्तम साबित हो सकता है।

• केशोर्न वालकॉट:

रियो 2016 के रजत पदक विजेता केन्या के जूलियस येगो भी छुपा रुस्तम साबित हो सकते हैं। पूर्व विश्व चैंपियन, जो अब 35 वर्ष के हैं, का सीज़न का सर्वश्रेष्ठ 81.74 मीटर है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Golden boy, india, javelin throw, neeraj chopra, arshad nadeem, paris Olympics 2024
OUTLOOK 06 August, 2024
Advertisement