Advertisement
13 June 2019

भारत के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अभियान की शुरुआत वेस्टइंडीज दौरे से होगी

भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने अभियान की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 अगस्त से यहां दो टेस्ट मैचों की सीरीज से करेगा हालांकि उसका यह दौरा तीन अगस्त से फ्लोरिडा में होने वाले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से शुरू हो जाएगा। वेस्टइंडीज के दौरे में भारत 2019 में विदेशों में एकमात्र टेस्ट सीरीज खेलेगा। ये दोनों टीमें दो टेस्ट और तीन टी-20 मैचों के अलावा पांच सप्ताह के इस दौरे में तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलेंगी। पहला टेस्ट 22 से 26 अगस्त के बीच एंटीगुआ के विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त तीन सितंबर से सबीना पार्क जमैका में शुरू होगा। 

सीरीज की शुरुआत टी-20 मैचों से होगी

इन टेस्ट मैचों से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की भी शुरुआत भी होगी जो कि अगले दो साल तक चलेगी। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के मुख्य कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने बुधवार को कहा कि वेस्टइंडीज और भारत के बीच लंबी और आकर्षक प्रतिद्वंद्विता रही है और इस सीरीज में भी खेल के प्रत्येक फॉर्मेट में भी रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। यह एक ऐसा अवसर होगा जहां वेस्टइंडीज के प्रशंसकों चाहे वे युवा हों या वृध्द हों के पास कुछ अविश्वसनीय क्रिकेट देखने का अवसर भी होगा। सीरीज की शुरुआत टी-20 मैचों से होगी। 

Advertisement

अमेरिका के फ्लोरिडा में होंगे पहले दो मैच

पहले दो मैच तीन और चार अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा में लॉडरिल के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाएंगे। इन दोनों टीमों के बीच तीन साल पहले भी यहां तीन मैच खेले गए थे, जिनमें से दो का ही परिणाम निकला था। दूसरे मैच का बारिश और तकनीकी खामियों के कारण परिणाम नहीं निकल पाया था। 

सीडब्ल्यूआई ने दौरा आगे बढ़ाया

सीरीज का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच छह अगस्त को गयाना के नैशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर वनडे सीरीज शुरू होगी जिसका पहला मैच आठ अगस्त को होगा। अगले दो वनडे 11 और 14 अगस्त को त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेले जाएंगे। भारत को पहले 14 जुलाई को होने वाले वर्ल्ड कप के तुरंत बाद वेस्ट इंडीज दौरे पर जाना था लेकिन बीसीसीआई के आग्रह पर सीडब्ल्यूआई ने इसे आगे खिसका दिया।

(एजेंसी इनुपट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India's, World Test Championship, West Indies tour
OUTLOOK 13 June, 2019
Advertisement