Advertisement
11 May 2019

मैड्रिड ओपन: नडाल, जोकोविच सेमीफाइनल में, थिएम से हार फेडरर बाहर

पुरूष विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर के खिलाड़ी राफेल नडाल मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में स्टैन वावरिंका को 6-1, 6-2 से हराया। वहीं ऑस्ट्रिया केडोमिनिक थिएम ने 2 मैच पॉइंट बचाते हुए दिग्गज रोजर फेडरर की चुनौती 3-6, 7-6, 6-4 की जीत से समाप्त कर दी और मैड्रिड ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। तीन साल बाद क्ले कोर्ट पर वापसी करने वाले 37 साल के फेडरर क्ले कोर्ट में अपना अंतिम मैच रोम 2016 में थिएम से ही हारे थे। वहीं शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने भी मारिन सिलिच के बीमारी के कारण हटने से अंतिम-4 में प्रवेश कर लिया है। 

जोकोविच और थिएम सेमीफाइनल में आमने-सामने

जोकोविच की सेमीफाइनल में अब भिड़ंत थिएम से होगी। दूसरे वरीय राफेल नडाल ने शुक्रवार को स्टैन वावरिंका को 6-1, 6-2 से शिकस्त देकर अपने 11वें मैड्रिड सेमीफाइनल में प्रवेश किया और उनका सामना स्टेफानोस सिटसिपास से होगा जिन्होंने एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 7-5, 3-6, 6-2 से मात दी। 

Advertisement

सबसे ज्यादा 33 बार एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट जीत चुके हैं नडाल

वावरिंका को हराने के साथ ही नडाल रिकॉर्ड 70वीं बार एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेलेंगे। वे अब तक सबसे ज्यादा 33 बार एटीपी मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट का खिताब जीत चुके हैं। दूसरे नंबर पर 32 खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच हैं। रोजर फेडरर 28 बार इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं।

फाइनल में पहुंची सिमोना हालेप

महिला वर्ग में रोमानिया की सिमोना हालेप ने बेलिंडा बेनसिच को 6-2, 6-7, 6-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने पहले सेट के पहले गेम में बेनसिच की सर्विस ब्रेक की। हालांकि, स्विट्जरलैंड की खिलाड़ी वापसी करने में कामयाब रहीं और स्कोर 2-2 से बराबर हो गया। 

इसके बाद हालेप ने अपने खेल को बेहतर किया और बढ़त बना ली। दूसरे सेट में बेनसिच ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन ग्राउंडस्ट्रोक्स लगाए और 3-1 की बढ़त बनाई। इस बार हालेप ने वापसी की और सेट को टाई-ब्रेकर में ले गई, जहां बेनसिच ने 7-2 से जीत दर्ज करते हुए मुकाबले में बराबरी कर ली। हालेप ने तीसरे सेट में अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया। उन्होंने बेनसिच को वापसी का मौका नहीं दिया और 6-0 के बड़े अंतर से सेट जीतते हुए फाइनल में प्रवेश किया। 

विश्व रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंचने का है मौका

अगर वह खिताब जीत जाती हैं तो वह विश्व रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच जाएंगी, अभी वह तीसरे स्थान पर हैं। हालेप का सामना सातवीं वरीयता प्राप्त किकी बर्टन्स से होगा जिन्होंने 2017 अमेरिकी ओपन चैंपियन स्लोआने स्टीफंस को 6-2, 7-5 से शिकस्त दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madrid Open, Nadal, Djokovic, semi-finals, Federer, out
OUTLOOK 11 May, 2019
Advertisement