Advertisement
01 September 2024

मनीषा सेमीफाइनल में पहुंचीं, पलक और मनदीप पेरिस पैरालंपिक से बाहर

शटलर मनीषा रामदास ने एसयू5 वर्ग में महिला एकल सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत की पदक की उम्मीदें बरकरार रखीं, लेकिन मनदीप कौर और पलक कोहली रविवार को अपने-अपने क्वार्टर फाइनल में विपरीत हार के बाद पेरिस पैरालिंपिक से बाहर हो गईं।

19 वर्षीय मनीषा, जो एर्ब पाल्सी के साथ पैदा हुई थी, जिससे उसका दाहिना हाथ प्रभावित हुआ था, को क्वार्टर फाइनल में जापान की मामिको टोयोडा को 21-13 21-16 से हराने में कोई परेशानी नहीं हुई। दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय बाएं हाथ की खिलाड़ी को अपने गैरवरीय प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए 30 मिनट की जरूरत पड़ी।

SU5 श्रेणी में, खिलाड़ियों के ऊपरी अंगों में खराबी होती है। हानि खेलने वाले या न खेलने वाले हाथ पर हो सकती है।

Advertisement

एसएल3 वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हुए मनदीप ने नाइजीरिया की तीसरी वरीयता प्राप्त बोलाजी मरियम एनियोला के सामने बड़ी मुश्किल से चुनौती पेश की और 23 मिनट में 8-21, 9-21 से मुकाबला हार गए।

मनदीप की एनियोला के खिलाफ यह लगातार दूसरी हार थी, वह ग्रुप चरण में भी नाइजीरियाई से हार चुके थे। एसएल3 श्रेणी आधे-चौड़े कोर्ट पर प्रतिस्पर्धा करने वाले निचले अंगों की गंभीर विकलांगता वाले खिलाड़ियों के लिए है।

एसएल4 वर्ग में, पैरा विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पलक इंडोनेशिया की खलीमातुस सादियाह से 28 मिनट में 19-21, 15-21 से हार गईं। एसएल4 एसएल3 की तुलना में कम गंभीर हानि के साथ खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करने वाले एथलीटों के लिए एक वर्ग है।

बाद में दिन में, नित्या सिवन सुमाथी एसएच6 श्रेणी में अंतिम-आठ चरण में पोलैंड की ओलिविया स्ज़मीगील के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगी। एसएल4 वर्ग में पुरुष एकल सेमीफाइनल एक अखिल भारतीय मामला होगा जिसमें सुहास यतिराज और सुकांत कदम एक दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगे।

एसएल3 वर्ग के पुरुष एकल सेमीफाइनल में नितेश कुमार का मुकाबला जापान के डाइसुके फुजिहारा से होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Badminton, manisha ramdass, indian team, paris Paralympics 2024
OUTLOOK 01 September, 2024
Advertisement