Advertisement
31 July 2024

ओलंपिक: बॉक्सिंग में लवलीना और टेबल टेनिस में श्रीजा अकुला की शानदार जीत, क्वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) बुधवार को पेरिस में नॉर्वे की सुन्नीवा हॉफस्टेड पर आसान जीत हासिल करने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं। साथ ही श्रीजा अकुला ने महिला एकल राउंड 32 मैच में सिंगापुर की जियान ज़ेंग को कड़ी टक्कर के बाद 4-2 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जिससे भारतीय टेबल टेनिस ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास बनाना जारी रखा।

मुक्केबाजी 

बोर्गोहेन ने प्रतियोगिता में 5-0 से जीत हासिल की और लगातार दूसरे ओलंपिक पदक की दौड़ में बने रहे। मौजूदा विश्व चैंपियन ने 69 किग्रा वर्ग में टोक्यो में कांस्य पदक जीता था।

Advertisement

वह 4 अगस्त को अंतिम-आठ चरण में शीर्ष वरीयता प्राप्त चीनी ली कियान से भिड़ेंगी। कियान मिडिलवेट (75 किग्रा) वर्ग में टोक्यो खेलों की रजत पदक विजेता हैं।

टेबल टेनिस 

श्रीजा अकुला ने बुधवार को महिला एकल राउंड 32 मैच में जीत हासिल कर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अपने 26वें जन्मदिन पर, श्रीजा ने मैच 9-11, 12-10, 11-4, 11-5, 10-12, 12-10 से जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में हमवतन मनिका बत्रा के साथ शामिल हो गईं, जो भारतीय टेबल टेनिस के इतिहास में एक अभूतपूर्व उपलब्धि थी।

वह शुरुआती गेम हार गई लेकिन 51 मिनट तक चले मुकाबले में विजेता बनकर उभरने के लिए जोरदार संघर्ष किया। बत्रा ने सोमवार को प्री-क्वार्टर फाइनल किया था। श्रीजा का प्री-क्वार्टर फाइनल में मुकाबला चीन की दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी सुन यिंग्शा से होगा

पहला हेम हारने के बाद, श्रीजा ने अपनी किस्मत का सहारा लेते हुए दूसरा हेम जीता और बराबरी हासिल की। वह दूसरा गेम जीतने में थोड़ी भाग्यशाली थी क्योंकि उसने कई गलतियाँ कीं और तीन अंकों की बढ़त गंवा दी जिससे ज़ेंग क्लॉ गेम में वापस आ गई और इसे टाई-ब्रेकर में ले गई।

वापसी से उत्साहित, आत्मविश्वास से भरी सीजा ने प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए तीसरा गेम आसानी से जीत लिया और खुद को अगले दौर में आगे बढ़ने के लिए मजबूत स्थिति में ला दिया। भारतीय नंबर एक ने चौथे गेम में भी इसी लय को जारी रखा और बिना किसी कठिनाई के इसे जीत लिया। सिंगापुर के खिलाड़ी ने कुछ प्रतिरोध किया और पांचवां गेम जीत लिया। 

लेकिन, श्रीजा ने अपना धैर्य बनाए रखते हुए छठे गेम में मैच अपने पक्ष में कर लिया। पिछले महीने श्रीजा ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व रैंकिंग 24 हासिल की और बत्रा को हटाकर भारत की शीर्ष महिला एकल खिलाड़ी बन गईं। 

दो बार की राष्ट्रीय चैंपियन श्रीजा ने जून में लागोस में डब्ल्यूटीटी कंटेंडर एकल खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में, उन्होंने शरत कमल के साथ मिश्रित युगल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lovlina Borgohain, paris Olympics 2024, sreeja akula, table tennis, boxing
OUTLOOK 31 July, 2024
Advertisement