Advertisement
21 October 2019

द हंड्रेड लीग के ड्राफ्ट में सबसे पहले चुने गए राशिद खान, गेल और मलिंगा को किसी टीम ने नहीं खरीदा

इंग्लैंड में शुरू होने जा रहे 100 गेंदों के टूर्नामेंट द हंड्रेड लीग के लिए खिलाड़ियों की निलामी की प्रक्रिया  शुरू हो चुकी है। इस निलामी में अफगानिस्तान के 21 वर्षीय स्पिनर राशिद खान सबसे पहले चुने जाने वाले खिलाड़ी बने। उन्हें ट्रेंट रॉकेट्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। राशिद इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर्स में शुमार हैं और टी-20 फॉर्मेट में वह लगातार बेहतरीन गेंदबाजी करते आ रहे हैं। इंडियन प्रीमीयर लीग में वह सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। हाल ही में वह अफगानिस्तानी टीम के कप्तान भी बने हैं।

बाबर आजम भी नहीं खरीदे गए

पहले दिन कि निलामी में चौंकाने वाली बात यह रही की टी-20 के किंग कहे जाने वाले धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। इतना ही नहीं, लीग के पहले राउंड के प्लेयर ड्राफ्ट में टी-20 की मौजूदा रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा जमाए हुए पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम को भी कोई भी टीम खरीदने को राजी नहीं हुई।

Advertisement

कई दिग्गजों को नहीं खरीदा

दिग्गजों के तिरस्कार की यह सूची यहीं खत्म नहीं होती। इसमें क्विंटन डी कॉक, कायरन पोलार्ड, ड्वयान ब्रावो और तमीम इकबाल जैसे खिलाड़ियों के नाम भी हैं। आईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गेल और मलिंगा ने अपना बेस प्राइस 125,000 पाउंड रखा थी। मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर और कगिसो रबाडा ने भी इतनी ही बेस प्राइस रखी थी। ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गजों- स्टार्क और स्मिथ को वेल्स फायर ने खरीदा। वॉर्नर को साउथर्न ब्रेव ने।

वॉन ने जताई नाराजगी

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने क्रिस गेल के प्रतियोगिता में नहीं चुने जाने से काफी हैरान है, उन्होंने कहा कि लोग गेल को खेलते हुए देखना बहुत पसंद करते हैं, उन्हें इस लीग का हिस्सा जरूर होना चाहिए था। गेल के साथ श्रीलंका के 37 वर्षीय तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और कगिसो रबाडा को भी अपनी टीम में शामिल करने में किसी ने भी रुची नहीं दिखाई।

आंद्रे रसैल को साउर्थन ब्रेव ने खरीदा

पहले राउंड के प्लेयर ड्राफ्ट में आंद्रे रसैल को साउर्थन ब्रेव, एरॉन फिंच, मुजीब उर रहमान को नॉर्थन सुपरचार्जस, सुनील नरेन को ओवल इनविंसिवल, इमरान ताहिर, डेन विलास को मैनचेस्टर ओरिजिनल्स, ग्लैन मैक्सवेल को लंदन स्प्रिट, और लियाम प्लंकट को बर्मिंघम फोनिक्स ने खरीदा।

हरभजन सिंह लेंगे अपना नाम वापस

इससे पहले टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी हंड्रेड लीग में खिलाड़ियों की ड्राफ्ट में शामिल थे। हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में खेलेंगे और यूनाइटेड किंगडम में होने वाले 'द हंड्रेड' लीग में खिलाड़ियों के ड्राफ्ट से अपना नाम वापस ले लेंगे।

जुलाई 2020 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा किया जाएगा आयोजन

द हंड्रेड लीग 100 गेंदों की एक प्रोफेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट है। जिसका आयोजन जुलाई 2020 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा इंग्लैड एंड वेल्श में किया जाएगा। इस लीग में शहरों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा लेंगी और उनमें से हर कोई एक पुरुष और एक महिला टीम को टूर्नामेंट में उतारेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rashid khan, Hundred League, first player, Gayle, Malinga.
OUTLOOK 21 October, 2019
Advertisement