Advertisement
04 August 2024

स्टार निशानेबाज मनु भाकर पेरिस ओलंपिक समापन समारोह में होंगी भारत की ध्वजवाहक

भारत की दो बार की ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मनु भाकर पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह में भारत की ध्वजवाहक होंगी।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के सूत्रों ने बताया कि भाकर समापन समारोह में भारत की महिला ध्वजवाहक होंगी। समारोह के लिए भारत के पुरुष ध्वजवाहक की अभी पुष्टि नहीं हुई है। 

गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक का समापन समारोह 11 अगस्त को होगा। 

Advertisement

भाकर ने पेरिस में अपना ए-गेम लाया और ग्रीष्मकालीन खेलों में दो कांस्य पदक जीतने के लिए कई पुरस्कार जीते।

पेरिस ओलंपिक 22 वर्षीय निशानेबाज के लिए एक मोचन रहा है। 2021 में टोक्यो ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन राउंड के दौरान उनकी बंदूक में खराबी आ गई, जिससे समय का नुकसान हुआ।

अपने कोटे के शॉट्स को पूरा करने के लिए उनके पास बहुत कम समय बचा था। वह अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई करने के लिए आवश्यक शीर्ष आठ में जगह बनाने से चूक गईं और 12वें स्थान पर रहीं।

महिलाओं की व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद भाकर ने मौजूदा ओलंपिक में भारत के लिए पदक तालिका खोली। इसके बाद सरबजोत सिंह और भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल (मिश्रित टीम) स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।

उसके पास पेरिस से तीन पदक लेकर लौटने का मौका था। लेकिन अपने अंतिम इवेंट में, वह ऐतिहासिक ग्रैंड ट्रेबल से चूक गईं और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं। वह ओलंपिक में तीन पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनने का मौका चूक गईं।

भाकर आजादी के बाद पेरिस ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक हासिल करने वाली भारतीय दल की पहली एथलीट हैं। इससे पहले 1900 के ओलंपिक में नॉर्मन प्रिचर्ड ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 200 मीटर और 200 मीटर बाधा दौड़ में दो रजत पदक जीते थे।

भाकर भी ओलंपिक में कई व्यक्तिगत पदक जीतने वाले एथलीटों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो गईं: पीवी सिंधु (रियो 2016 में बैडमिंटन रजत और टोक्यो 2020 में कांस्य पदक) और सुशील कुमार (2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक और 2012 लंदन ओलंपिक में रजत पदक)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Star shooter, manu bhaker, paris Olympics 2024, closing ceremony
OUTLOOK 04 August, 2024
Advertisement