Advertisement
08 August 2024

हरियाणा में विनेश फोगाट को मिलेगा पदक विजेता वाला सम्मान, सीएम नायब सिंह सैनी ने किया ये ऐलान

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को कहा कि हरियाणा सरकार 50 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अधिक वजन के कारण ओलंपिक से अयोग्य घोषित की गई पहलवान विनेश फोगाट को एक पदक विजेता की तरह सम्मानित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें वही इनाम दिया जाएगा जो राज्य सरकार ओलंपिक खेलों के रजत पदक विजेताओं को देती है।

फोगाट ने गुरुवार को अपने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती करियर को अलविदा कहते हुए कहा कि उनमें इसे जारी रखने की ताकत नहीं है। सोशल मीडिया पर संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए, 29 वर्षीय खिलाड़ी - जिसे बुधवार के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया - ने उन सभी से माफ़ी मांगी जिन्होंने उसका समर्थन किया था।

Advertisement

सैनी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन किया और ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया। हो सकता है कि वह किसी कारण से फाइनल में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाई हो, लेकिन वह सभी के लिए चैंपियन है।" 

उन्होंने हिंदी में कहा, "हमारी सरकार ने फैसला किया है कि विनेश फोगट का एक पदक विजेता की तरह स्वागत और अभिनंदन किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, इनाम और सुविधाएं देती है, वह विनेश फोगट को भी दी जाएगी।"

अपनी खेल नीति के अनुसार, हरियाणा सरकार ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2.5 करोड़ रुपये प्रदान करती है।

फोगाट ने 50 किलोग्राम स्पर्धा में स्वर्ण पदक मुकाबले तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana, cm nayab singh saini, vinesh phogat, wrestling, medal matcg
OUTLOOK 08 August, 2024
Advertisement