Advertisement
20 July 2024

सीएम भूपेंद्र पटेल ने नळकाँठा क्षेत्र की सिंचाई योजना की जानकारी प्राप्त कर नर्मदा नहर का निरीक्षण दौरा किया

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को अहमदाबाद जिले में नळकाँठा (नळ सरोवर तटवर्ती) क्षेत्र में सिंचाई सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण की कुल 1400 करोड़ रुपए की परियोजना के अंतर्गत 377.65 करोड़ रुपए के प्रथम चरण के प्रगत्याधीन कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने इन कार्यों की स्वयं जानकारी प्राप्त करने के लिए गोरज गाँव के निकट स्थित सोर्स-1 नर्मदा नहर तथा हाँसलपुर के निकट सोर्स-3 नर्मदा नहर का प्रत्यक्ष दौरा भी किया।

श्री पटेल ने फतेवाडी-नळकाँठा क्षेत्र में सिंचाई प्रोजेक्ट अंतर्गत हुए कामकाज के विषय में सरदार सरोवर नर्मदा निगम के अध्यक्ष श्री के. कैलाशनाथन, प्रबंध निदेशक श्री मुकेश पुरी, निदेशक श्री पार्थिव व्यास आदि उच्चाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर उन्हें मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने इस विचार-विमर्श के दौरान कार्यों की गुणवत्ता एवं तेज प्रगति पर विशेष बल दिया।

उल्लेखनीय है कि नर्मदा नहर एवं फतेवाडी नहर योजना क्षेत्र में सिंचाई सुविधा सुदृढ़ करने के लिए यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट में नळकाँठा के सिंचाई से वंचित 11,000 हेक्टेयर क्षेत्र का समावेश होगा।

Advertisement

इस प्रोजेक्ट से साणंद तहसील के 14, विरमगाम तहसील के 13 तथा बावळा तहसील के 12 सहित नळकाँठा के 39 गाँवों की लगभग 35,000 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा प्राप्त होगी।

हाल में चल रहे चरण-1 का कार्य पूर्ण होने पर लगभग 12,000 हेक्टेयर क्षेत्र में नर्मदा जल से सिंचाई का लाभ मिलने लगेगा। चरण-1 के इस कार्य पर 377.65 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

इतना ही नहीं; इस प्रोजेक्ट का अब तक 65 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। अगस्त 2025 तक पहला चरण पूरा होगा। दूसरे चरण का 1027 करोड़ रुपए का कार्य इस वर्ष के अंत में प्रारंभ होगा।

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल की इस साइट विजिट के अवसर पर अहमदाबाद जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कंचनबा वाघेला, साणंद के विधायक श्री कनुभाई देसाई व सरदार सरोवर नर्मदा निगम के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CM Bhupendra Patel, inspected, Narmada Canal, Information, irrigation scheme, Nalkantha area
OUTLOOK 20 July, 2024
Advertisement