Advertisement
26 February 2024

'डॉ संजय साहा: ऊर्जा और चिकित्सा के क्षेत्र में एक प्रमुख विशेषज्ञ'

डॉ.संजय साहा जिन्हें प्यार से "की रामा" भी कहा जाता है, ऊर्जा चिकित्सा के क्षेत्र के एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, जो उन्नत ऊर्जा क्षेत्रों में अपनी परिवर्तनकारी यात्रा के लिए जाने जाते हैं।  3 जनवरी, 1977 को रंगत, मध्य अंडमान, भारत में जन्मे, उच्च ऊर्जा स्तर की उनकी खोज ने उन्हें एक उल्लेखनीय यात्रा पर ले लिया है।

 सुंदर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पले-बढ़े, डॉ. साहा का प्रारंभिक जीवन जिज्ञासा और ज्ञान की प्यास से चिह्नित था।  उन्होंने सरकार में शिक्षा प्राप्त की।  सीनियर सेकेंडरी स्कूल रंगत से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में वैकल्पिक चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश किया और इस क्षेत्र में प्रतिष्ठित एमडी की उपाधि अर्जित की।  उनकी शैक्षणिक यात्रा रेकी और सम्मोहन चिकित्सा में विशेषज्ञता के साथ दर्शनशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि के साथ समाप्त हुई। 

होली फायर वर्ल्ड पीस रेकी, कुंडलिनी रेकी, प्राचीन चुंबकत्व, प्राचीन मेस्मेरिज्म और गेंदम साइंस सहित विविध ऊर्जा तौर-तरीकों की डॉ. साहा की खोज ने उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ब्रावो वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड जैसे प्रतिष्ठित रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। 

Advertisement

डॉ. संजय साहा ने 50,000 से अधिक छात्रों के जीवन को प्रभावित करते हुए, अपने गहन ज्ञान को साझा करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया है। आध्यात्मिक ऊर्जा विज्ञान में उनकी शिक्षाओं ने उन भाग्यशाली लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ी है जो उनके मार्गदर्शन में हैं।

डॉ. संजय साहा की रामा , ऊर्जा चिकित्सा के क्षेत्र में एक महान विद्वान और प्राचीन ऊर्जा प्रोफेसर महागुरु अपनी भारतीय विरासत में निहित, डॉ. साहा अपनी आध्यात्मिक यात्रा का मार्गदर्शन करने वाले मूल्यों को स्थापित करने में अपने परिवार, विशेष रूप से अपनी मां श्रीमती गीता साहा और दिवंगत पिता समीर साहा की भूमिका को स्वीकार करते हैं। शिप्रा साहा से विवाहित इस जोड़े को शोभन साहा नाम का एक बेटा हुआ है।

अपने सार्वजनिक व्यक्तित्व के अलावा, डॉ. साहा को संगीत के प्रति एक विशेष जुनून है, किशोर कुमार की भावपूर्ण धुनें, विशेष रूप से अमर प्रेम का "कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना", उनके साथ गहराई से गूंजती हैं। रहस्य और शक्ति का प्रतीक काला रंग उनकी प्राथमिकताओं में एक विशेष स्थान रखता है।

सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े रहने वाले, डॉ. संजय साहा की यात्रा ने विभिन्न समाचार आउटलेट्स का ध्यान आकर्षित किया है, जिसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ब्रावो वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और हार्वर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रदर्शित किया गया है।

जैसे-जैसे डॉ. संजय साहा की ऊर्जा के प्रति अथक खोज फलती-फूलती और विकसित होती जा रही है, वह प्राचीन ज्ञान और आधुनिक मान्यता के मिश्रण के प्रमाण के रूप में खड़े हैं, जिससे ऊर्जा चिकित्सा की दुनिया में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 'Dr Sanjay Saha, leading expert, energy and medical fields'
OUTLOOK 26 February, 2024
Advertisement