Advertisement
19 June 2024

आईआईटी पटना द्वारा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के सपने को साकार करने का रास्ता

भारत में असंख्य इच्छुक इंजीनियरों के लिए, भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना उनकी सर्वोच्च शैक्षणिक महत्वाकांक्षा होती है। लेकिन कई छात्रों के लिए, किसी IIT में जाने का सपना दूर का लग सकता है, लेकिन आईआईटी पटना उन सपनों को साकार कर रहा है। भारत के 23 IIT में से, IIT पटना अपने सक्रिय और गतिशील कार्यक्रमों के कारण सबसे आगे है, जो सुनिश्चित करता है कि हर छात्र का इंजीनियर बनने का सपना पूरा हो।

छात्रों की सफलता के लिए आईआईटी पटना की प्रतिबद्धता 2024 की स्नातक बैच द्वारा हासिल किए गए शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड से और रेखांकित होती है। 91.26% के उल्लेखनीय प्लेसमेंट प्रतिशत के साथ, स्नातकों ने औसतन 23.09 लाख रुपये सालाना के प्रभावशाली पैकेज को हासिल किया। संस्थान को 82.05 लाख रुपये सालाना के सर्वोच्च घरेलू प्लेसमेंट ऑफर का भी गौरव प्राप्त है। संस्थान की वैश्विक पहुंच को और प्रदर्शित करते हुए, कुल 165 कंपनियों ने परिसर का दौरा किया, जिसके परिणामस्वरूप 19 अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त हुए।

आईआईटी पटना छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए सभी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है और अपनी तकनीक को अद्यतन करता रहता है। प्रोफेसर टी.एन. सिंह, निदेशक, आईआईटी पटना का मानना है कि "शिक्षा प्रदान करें, उत्कृष्टता प्राप्त करें और कैरियर की दिशा बदलें"।

Advertisement

आईआईटी पटना में प्रतिनिधित्व करने वाले उद्योगों की विविधता संस्थान की शिक्षा की व्यापक प्रकृति को दर्शाती है। एडटेक और फिनटेक जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों से लेकर बैंकिंग और वित्त और विनिर्माण जैसे स्थापित क्षेत्रों तक, स्नातकों ने विभिन्न उद्योगों में प्लेसमेंट हासिल किया। इसमें एनालिटिक्स और कंसल्टिंग, ऑटोमोटिव, ई-कॉमर्स, शिक्षा, हेल्थकेयर, अनुसंधान और विकास और रसद जैसे रोमांचक अवसर शामिल हैं। प्लेसमेंट के अवसरों की यह विस्तृत श्रृंखला सुनिश्चित करती है कि छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कैरियर की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें।

आईआईटी पटना का जुलाई 2024 में प्रवेश प्रारम्भ है, जिसमें बीएससी Hons.(Computer Science), बीबीए, एमटेक और e-एमबीए जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश की जाती है, जिनमें 0% ईएमआई विकल्प और 100% प्लेसमेंट में सहायता शामिल है। उनका पाठ्यक्रम एक संकर शिक्षण मॉडल का उपयोग करता है, जो छात्रों को उनकी पढ़ाई में लचीलापन प्रदान करता है। इसके अलावा, एक अद्वितीय 15-दिवसीय सेमेस्टर इमर्शन कार्यक्रम शिक्षा और पाठ्येतर गतिविधियों के बीच संतुलन सुनिश्चित करता है।

आईआईटीपी-एसएटी के आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून है। प्रवेश परीक्षाएं 27 और 28 जून के लिए निर्धारित हैं। सफल उम्मीदवारों को 30 जून को अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी और अपना शुल्क जमा करना होगा, जो कि ओरिएंटेशन एवं कैंपस इमर्शन कार्यक्रम की तिथि भी निर्धारित है। सभी कार्यक्रमों के लिए कक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी।

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों में से एक, आईआईटी पटना अब नित्य नए बैचों का स्वागत कर रहा है।एक सुगम प्रवेश प्रक्रिया का अनुभव करें और आईआईटी पटना द्वारा आयोजित इस अवसर को प्राप्त करें।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: IIT Patna, Dream, Computer Science Engineering, Reality
OUTLOOK 19 June, 2024
Advertisement