Advertisement
15 July 2024

'इन्वेस्ट मध्य प्रदेश: रोड टू जीआईएस 2025’ इंटरएक्टिव सेशन हुआ संपन्न, सीएम मोहन यादव ने कही ये बड़ी बात

मध्य प्रदेश में निवेश के अवसरों पर पहला इंटरएक्टिव सत्र 13 जुलाई 2024 को मुंबई के ताज महल पैलेस होटल में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम ने आगामी “निवेश मध्य प्रदेश - वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2025” को बढ़ावा देने और मध्य प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से सत्रों की एक श्रृंखला की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में 200 से अधिक प्रमुख उद्योगपति, महावाणिज्यदूत, विभिन्न उद्योग संघों के प्रतिनिधि और फिल्म उद्योग के सदस्य शामिल हुए।

मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ सत्र में भाग लेने वाले उल्लेखनीय उद्योगपतियों में श्री अनिल अंबानी, रिलायंस समूह; श्री एस एन सुब्रह्मण्यम, एलएंडटी; श्री एच के अग्रवाल, आदित्य बिड़ला समूह; श्री बी के गोयनका, वेलस्पन; सुश्री शौना चौहान, पारले एग्रो और श्री आर मुकुंदन, एमडी, टाटा केमिकल्स और सीआईआई के उपाध्यक्ष शामिल थे।

इस कार्यक्रम में विदेशी प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिनमें नीदरलैंड के महावाणिज्यदूत श्री जोंग, मलेशिया के महावाणिज्यदूत श्री यूसुफ और थाईलैंड के महावाणिज्यदूत श्री डोनविट शामिल थे। फिल्म उद्योग से प्रसिद्ध अभिनेता और निर्माता श्री अरबाज खान; निर्माता श्री विपुल अमृतलाल शाह और टीवीएफ के संस्थापक निर्माता अरुणाभ कुमार ने मुख्यमंत्री के साथ आमने-सामने बातचीत की।

Advertisement

सत्र के दौरान, मध्य प्रदेश सरकार के औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग के प्रमुख सचिव श्री राघवेंद्र कुमार सिंह ने अपने स्वागत भाषण के साथ मंच का उद्घाटन किया। मध्य प्रदेश में निवेश के अवसरों पर उनके व्यावहारिक प्रस्तुतीकरण ने राज्य में व्यावसायिक संभावनाओं की खोज करने वाले निवेशकों के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान की।

मध्य प्रदेश की जीएसडीपी विकास दर को अभूतपूर्व बताया गया और मुख्यमंत्री ने अगले दो से तीन वर्षों में इस विकास दर को दोगुना करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमने राज्य के प्रमुख स्थानों को जोड़ते हुए अंतर-राज्यीय हवाई संपर्क शुरू किया है।

मध्य प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव श्री शिव शेखर शुक्ला ने मध्य प्रदेश की पर्यटन संभावनाओं पर प्रस्तुति दी, जिसमें धार्मिक, वन्यजीव, साहसिक और फिल्म पर्यटन में निवेश की संभावनाओं पर जोर दिया गया। आदित्य बिड़ला समूह के श्री एच.के. अग्रवाल ने मध्य प्रदेश में फाइबर प्लांट, क्लोर-अल्कली प्लांट और सीमेंट उत्पादन सहित अपने सफल उपक्रमों पर प्रकाश डाला। वेलस्पन के श्री बी.के. गोयनका ने राज्य में निवेश के अपने अनुभव साझा किए और प्लास्टिक, पाइप और बुनियादी ढांचे से संबंधित 8,000 करोड़ रुपये की नई परियोजनाओं की घोषणा की, जिससे 3,000 प्रत्यक्ष और 10,000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

माननीय मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य में निवेश, नवाचार और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार के दृष्टिकोण और पहलों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। साथ ही हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने निवेशकों को जबलपुर में आयोजित होने वाले ‘वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ और ‘क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन’ में आमंत्रित किया।

इस कार्यक्रम में निवेशकों को प्रमुख हितधारकों के साथ जुड़ने का मंच प्रदान किया गया, जिसमें फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन, स्टार्टअप्स और संस्थागत निवेशकों के लगभग 35 से अधिक प्रतिभागियों के साथ गोलमेज चर्चाएं शामिल थीं। इसके अतिरिक्त, कनाडा के निवेशकों ने ‘एकात्म’ समूह के एक भाग लैम्बटन कंपनी द्वारा 130 मिलियन डॉलर के निवेश के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किए हैं। ब्रुकफील्ड, सीडीपीक्यू और फेयरफैक्स जैसे वैश्विक संस्थागत निवेशक भी हवाई अड्डों, औद्योगिक पार्कों, होटलों, नवीकरणीय ऊर्जा और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश पर विचार कर रहे हैं। उद्योग जगत के नेताओं और माननीय मुख्यमंत्री के बीच लगभग 25 से अधिक आमने-सामने की बैठकें आयोजित की गईं, जिसमें गहन चर्चाओं और संभावित सहयोग को बढ़ावा दिया गया। प्रमुख उद्योगपतियों ने मध्य प्रदेश में बिजली, ऊर्जा, खनन, कपड़ा, कृषि आदि विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने की मंशा जताई।

श्री अनिल अंबानी के रिलायंस समूह ने रक्षा और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में 50,000 करोड़ रुपये निवेश करने का प्रस्ताव दिया है। गोदरेज समूह ने इंदौर में शहरी बुनियादी ढांचा परियोजना का प्रस्ताव दिया है, जिसमें इंदौर, उज्जैन और देवास के आसपास के क्षेत्रों में निवेश की योजना है। सीटीआरएल-एस का लक्ष्य भोपाल में 300 करोड़ रुपये निवेश करना है, जबकि योट्टा की योजना इंदौर में 100 करोड़ रुपये निवेश करने की है। इसके अलावा, इंदौर में एलटीआई, माइंडट्री और कॉग्निजेंट द्वारा नए विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

मुंबई में इस भव्य संवादात्मक सत्र का आयोजन करके, मध्य प्रदेश सरकार ने संभावित निवेशकों को आगामी वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन-2025 में आमंत्रित किया और उन्हें राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन विभाग, मध्य प्रदेश सरकार इन संवादात्मक सत्रों के माध्यम से राज्य को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक है, जिन्हें भारत और विदेश के अनेक शहरों में वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के लिए एक मार्ग के रूप में परिकल्पित किया गया है, जिससे 550 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में निवेश के समृद्ध प्रक्षेपवक्र की आशा की जा रही है, जो भविष्य के लिए तैयार होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Interactive Session, Investment Opportunities, Madhya Pradesh
OUTLOOK 15 July, 2024
Advertisement