Advertisement
06 March 2024

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भिण्ड में किसान एवं सहकारिता सम्मेलन को किया संबोधित

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भिंड में किसान एवं सहकारिता सम्मेलन में 80 लाख से अधिक किसानों को किसान कल्याण योजना के एक हजार 816 करोड़ रूपए और 25 लाख से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना (खरीफ 2023) के 755 करोड़ रूपए सिंगल क्लिक से अंतरित किए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 193 करोड़ 35 लाख रूपए के 68 विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नयागांव में महाविद्यालय आरंभ करने, गौरी सरोवर तालाब का विकास कर उसका संपूर्ण कायाकल्प करने, मेहगांव को नगर पंचायत बनाने, भिण्ड के महाविद्यालय में कृषि संकाय आरंभ करने, इटावा से भिण्ड मार्ग निर्माण और लेलवारी पुल निर्माण की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के जन आभार यात्रा के बाद सम्मेलन स्थल पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों द्वारा भव्य स्वागत किया, स्मृति चिन्ह तथा अभिनंदन पत्र भेंट कर उनका अभिवादन किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला, सांसद श्रीमती संध्या राय विशेष रूप से उपस्थित थीं।

 

चंबल की धरती में देश के दुशमनों को उनकी सीमा में रखने का साहस और सामर्थ्य है

Advertisement

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भिण्ड, रथी, महारथी और वीरों की धरती है, यहाँ के युवा भारत माता को गौरवान्वित करते रहे हैं। चंबल की धरती में देश के दुशमनों को उनकी सीमा में रखने का साहस और सामर्थ्य है। भिण्ड में विराजमान वनखंडेश्वर महादेव और ददरौआ के डॉक्टर हनुमानजी के चरणों में प्रणाम करते हुए उन्होंने कहा कि भिण्ड की पहचान बीहड़ों और डकैतों से थीं। हमारी सरकार के प्रयासों से भिण्ड में अब कानून का राज है और विकास की बयार बह रही है। राज्य सरकार चंबलवासियों के जीवन को सरल बनाने के लिए सभी दिशाओं में प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संचालित कार्यक्रमों और योजनाओं से न केवल लोगों की प्रगति और विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है, अपितु देश का मान-सम्मान भी विश्व में बढ़ा है।  

 

जन-जन के मन में है प्रधानमंत्री श्री मोदी

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जन-जन के मन में है। उन्होंने वसुधेव कुटुम्बकम के सांस्कृतिक भाव को जागृत किया है। कोविड के कठिन काल में सभी देशवासियों को सुरक्षा देने के साथ ही प्रधानमंत्री श्री मोदी की पहल पर विश्व के 100 से अधिक देशों को कोविड की वैक्सीन उपलब्ध कराई गई। उन्होंने देश के 22 करोड़ जरूरतमंद लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराए हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी की पहल पर गरीबों के बैंकों में खाते खुलवाए गए और हर व्यक्ति का हक उसे सीधे दिलवाने की व्यवस्था स्थापित की गई। इसी का परिणाम है कि आज बड़ी संख्या में किसानों के खातों में किसान कल्याण और फसल बीमा योजना की राशि सीधे अंतरित की गई है। जनकल्याण के भाव को सरलता से क्रियान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी अभिनंदनीय हैं।

 

भिण्ड और मेहगांव में संयुक्त तहसील कार्यालय, दंदरौआ में बिजली उपकेन्द्र तथा जाखौरी और शेरपुर में हायर सेकेण्डरी व हाई स्कूल लोकार्पित

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 193 करोड़ 35 लाख रूपए की लागत से आज हुए 68 विकास कार्यों के भूमिपूजन और लोकार्पण के अंतर्गत परियाया, मोरा, अखोसर और नरसिंगगढ़ में जल जीवन मिशन के पेयजल कार्यों, 45 गाँवों में नल-जल योजना के कार्यों, भिंड जेल में निर्माण कार्य सहित अन्य 50 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने लहार, गोरमी, आलमपुरय और दबोह में जल प्रदाय योजना, भिण्ड और मेहगांव में संयुक्त तहसील कार्यालय, आलमपुर-भगवापुरा मार्ग में सोन नदी पर पुल और गौर पुल, मेंहदा, कुरथर, भांपर और शाहपुरा में जल जीवन मिशन के कार्यों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही सेवड़ा से कनवार और जामना से मानपुरा सड़क मार्ग, दंदरौआ में बिजली उपकेन्द्र, जाखौरी और शेरपुर में हायर सेकेण्डरी व हाई स्कूल तथा अटेर में अर्द्ध शहरी थाने का लोकार्पण भी किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विभिन्न योजना के अंतर्गत हितलाभ भी वितरित किए, साथ ही श्रीमती शारदा बघेल के पति की करंट से मृत्यु होने पर श्रीमती बघेल को आर्थिक सहायता के रूप में चार लाख रूपए का चेक प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राकेश शुक्ला, सांसद श्रीमती संध्या राय, विधायक श्री नरेन्द्र सिंह कुशवाह व श्री अमरीश शर्मा ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कामना भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा विशाल जनसमूह ने सहभागिता की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh Cm mohan yadav addresses farmers and cooperative meet in Bhind, Madhya Pradesh government, Madhya Pradesh politics, farmers and cooperative meet in Bhind,
OUTLOOK 06 March, 2024
Advertisement