Advertisement
09 November 2023

भारत-अमेरिका संबंधों का चंद्रयान क्षण

भारत-अमेरिका संबंधों की समय-समय पर परीक्षा होती रहती है। वर्तमान समय में भी जब एक ओर इजराइल और दूसरी ओर यूक्रेन में संघर्ष चल रहा है, तब इस रिश्ते का परीक्षण किया जा रहा है। जबकि यूक्रेन के मोर्चे पर दोनों देशों के दृष्टिकोण में मतभेद रहे हैं, फिर भी दोनों देशों ने एक-दूसरे के विचारों और पदों का सम्मान किया है। लेकिन इजराइल के मोर्चे पर, दोनों देश आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए इजराइल का समर्थन करने में मुखर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया "हम इस कठिन समय में इज़राइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं"। "हमारे विचार और प्रार्थनाएँ निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं।" इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बात करने के बाद, मोदी ने कहा, "भारत आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की दृढ़ता से और स्पष्ट रूप से निंदा करता है।" उसी समय, राष्ट्रपति बिडेन ने पोस्ट किया “इस क्षण में, हमें स्पष्ट होना चाहिए: हम इज़राइल के साथ खड़े हैं। और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इज़राइल के पास अपने नागरिकों की देखभाल करने, अपनी रक्षा करने और इस हमले का जवाब देने के लिए वह सब कुछ है जो उसे चाहिए।” इस समय, यह महत्वपूर्ण है कि भारत-अमेरिका और इज़राइल जैसे देशों को आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए ताकि इस प्रकार की घटनाएं बार-बार न हों। अतीत में, हमने अमेरिका में 9/11 और भारत में 26/11 होते देखा है। इज़राइल में हमास द्वारा किया गया हमला उसी आतंकवादी अनुपात को मानता है।

भारत-अमेरिका संबंध लगातार बेहतर हो रहे हैं। हाल ही में, विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं और चंद्रयान की तरह, चंद्रमा तक और उससे भी आगे तक - और दोनों देश अब एक-दूसरे को बहुत "इष्टतम, वांछनीय और आरामदायक" साझेदार के रूप में देखते हैं।

Advertisement

भारत-अमेरिका संबंधों की समय-समय पर बार-बार परीक्षा होती रही है। इस वर्तमान क्षण में भी जब इज़राइल में यह संघर्ष चल रहा है तो रिश्ते का परीक्षण किया जाएगा और यह दोनों के लिए अच्छा है। इज़राइल और मध्य पूर्व में तेजी से विकसित हो रही स्थिति ने भारत-अमेरिका को क्षेत्र में शांति स्थापना और आतंकवाद को खत्म करने में सहयोग करने के लिए आधार प्रदान किया है। साथ ही, हमास जैसे आतंकवादी समूहों से उचित तरीके से और कानून की ताकत से निपटा जाना चाहिए। युद्ध इजराइल और हिंसक समूहों के बीच है- इजराइल और फिलिस्तीनियों के बीच नहीं। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा, ''इजरायल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा पहुंचा हूं। हमारी संवेदनाएँ और प्रार्थनाएँ निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। इस कठिन घड़ी में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं।”

अमेरिका ने अब्राहम समझौते और शांति निर्माण प्रक्रिया में उल्लेखनीय कार्य किया था, जो अफसोस की बात है कि पटरी से उतर गया है। भारत को दो-राज्य समाधान की दिशा में चल रही बातचीत और आवाज़ का समर्थन करना चाहिए। अमेरिका और भारत दोनों को अपने कूटनीतिक प्रभाव के माध्यम से लीक से हटकर समाधान खोजने की जरूरत है ताकि शांति बनी रहे।

 

G20 में भारत-अमेरिका मैत्री शोकेस

 

इस साल दिल्ली में जी20 लीडर्स समिट के दौरान दोनों देशों के रिश्तों में गर्माहट साफ दिखी। कुछ लोग इस बात से असहमत होंगे कि रूस और चीन की गैर-भागीदारी का सबसे बड़ा लाभ भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच बढ़ते रिश्ते थे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं के बीच सौहार्द्र का विस्तार हुआ क्योंकि उन्होंने जी20 को कई पहलों के लिए निर्देशित किया जो उनके संबंधों के लिए दोनों देशों के साझा दृष्टिकोण को दर्शाते हैं।

इसमें एक संयुक्त घोषणा को अपनाना शामिल है जिसे विकासशील दुनिया के परिप्रेक्ष्य के अवतार के रूप में देखा जाता है, जिसमें अफ्रीकी संघ को स्वीकार करने और बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) में सुधार की आवश्यकता को स्वीकार करने जैसे कार्य शामिल हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए यह घोषणा यूक्रेन पर स्वीकार्य भाषा के संबंध में 200 घंटे से अधिक की बातचीत के बाद ही संभव हो सकी। इस मुद्दे पर समझौता करने की संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व वाली G7 की इच्छा की भारत ने सराहना की और भारत के G20 क्षण को सुविधाजनक बनाना अमेरिका की खुद को एक भरोसेमंद भागीदार के रूप में स्थापित करने की कोशिश में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

भारत-अमेरिका संबंधों के स्तंभ

 

जबकि ऊपर उल्लिखित रणनीतिक मतभेद मौजूद हैं, भारत-अमेरिका संबंधों के मूल ने रिश्ते को अपेक्षाकृत स्थिर बनाए रखा है। यह कोर प्रौद्योगिकी, प्रतिभा और डायस्पोरा के चार प्रमुख स्तंभों पर बनाया गया है - प्रत्येक मजबूत द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

यह अब एक ज्ञात तथ्य है कि भारत का संपन्न आईटी क्षेत्र और संयुक्त राज्य अमेरिका का वैश्विक तकनीकी नेतृत्व एक जबरदस्त तालमेल बनाने के लिए एकजुट हुए हैं। दोनों देश पिछले साल क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी) पर बहुप्रतीक्षित पहल पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ आए, जिससे आर्थिक, तकनीकी और रणनीतिक संबंधों को गहन और बढ़ाने में सक्षम बनाया गया। अमेरिका और भारत स्वच्छ ऊर्जा के अनुसंधान, विकास और वितरण पर भी अग्रणी सहयोगी हैं, जैसा कि पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के गठन और इस साल जी20 में घोषित वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन के माध्यम से देखा गया है। गठबंधन से सदस्य सहयोग को बढ़ावा देने, जैव ईंधन व्यापार को सुविधाजनक बनाने और राष्ट्रीय जैव ईंधन कार्यक्रमों के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने की उम्मीद है। यह भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक सक्षम भागीदार के रूप में प्रस्तुत करता है और भविष्य में प्रौद्योगिकी और रणनीतिक साझेदारी में और सुधार का संकेत देता है। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अर्धचालक और चिप निर्माण में भी सहयोग बढ़ रहा है।

प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में ये संबंध प्रतिभा आदान-प्रदान के संदर्भ में दोनों देशों के बीच लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाते हैं। शिक्षा और रोजगार एक्सचेंज यह सुनिश्चित करते हैं कि दोनों देशों के पास अपने आर्थिक विकास को समर्थन देने के लिए पर्याप्त कुशल कार्यबल है। निश्चित रूप से सबसे मजबूत स्तंभ संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख भारतीय प्रवासी हैं। अमेरिका में लगभग 4.5 मिलियन भारतीय प्रवासी अपेक्षाकृत युवा हैं, राष्ट्रीय औसत से अधिक शिक्षित हैं और हाल के वर्षों में अमेरिका-भारत संबंधों पर उनके प्रभाव में लगातार सुधार हुआ है। वास्तव में, देशों के बीच G20 के संबंधों को बिडेन की पुनर्निर्वाचन बोली में एक बहुत जरूरी वाइल्ड कार्ड के लिए भारतीय प्रवासियों के बीच मोदी की लोकप्रियता का लाभ उठाने के रूप में भी देखा गया था। भारत के साथ सहयोग में सुधार और अमेरिका को भारत के "असली दोस्तों" में से एक के रूप में स्थापित करना अक्सर भारतीय-अमेरिकियों को पसंद आएगा, जो इसे राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक के रूप में देखते हैं। भारतीय प्रवासी अमेरिका की आबादी का लगभग 1% है, फिर भी अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 6% का योगदान करते हैं। लेकिन आज, यह और भी आगे बढ़ गया है और राजनीतिक खेमे में शामिल हो रहा है और पहले की तरह राजनीतिक लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

 

 

रास्ते में बाधाएँ

 

पिछले कुछ वर्षों में सकारात्मक विकास और जी20 में देखे गए उत्साहजनक संकेतों के बावजूद, कोई यह नहीं भूल सकता कि आवर्ती मुद्दे और रणनीतिक मतभेद कैसे बने रहते हैं। सबसे उल्लेखनीय उदाहरण तब था जब बहुत समय पहले, दोनों देश यूक्रेन युद्ध की प्रतिक्रियाओं के विपरीत छोर पर थे। भारत ने "अपने निष्कर्ष निकालने" और मुद्दे पर अपनी स्वतंत्रता बनाए रखने पर जोर दिया। इससे अमेरिका समेत देश के पश्चिमी साझेदारों में उथल-पुथल मच गई और उन्होंने इसे ''निराशाजनक'' बताया. भारत और अमेरिका के हितों के सह-अस्तित्व में ऐसी असंगति कोई नई बात नहीं है। भारत अपनी विदेश नीति की आधारशिला के रूप में "रणनीतिक स्वायत्तता" पर ध्यान केंद्रित करता है। जब यह नीति संयुक्त राज्य अमेरिका के हितों के अनुरूप नहीं होती है, तो वाशिंगटन अक्सर इसे रणनीतिक अस्पष्टता कहकर भारत की बोली को खारिज कर देता है।

यह देखकर अच्छा लगा कि भारतीय विदेश मंत्री और कनाडाई विदेश मंत्री ने अमेरिका में अपने मतभेदों को सुलझाने की कोशिश की। यह भारतीय और अमेरिकी सहयोगियों के बीच बढ़ते विश्वास को दर्शाता है।

 

 

रणनीतिक अभिसरण

 

भले ही बिडेन सत्ता में वापस आएं या रिपब्लिकन व्हाइट हाउस में पहुंचें, अमेरिका-भारत संबंधों में सुधार की ही उम्मीद है। दोनों देशों के बीच संबंध चीन कारक का मुकाबला करने की उनकी आवश्यकता से प्रेरित हैं। भारत चीन और पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सीमाओं को सुरक्षित करना चाहता है। वह नेपाल और श्रीलंका में चीन की बढ़ती उपस्थिति के मद्देनजर क्षेत्रीय बड़े भाई के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखना चाहता है। अमेरिका भारत को ग्लोबल साउथ के एक वैकल्पिक नेता के रूप में देखता है जो चीन के वैश्विक प्रभाव को संतुलित कर सकता है। भारत मध्य पूर्व यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) की घोषणा को पहले से ही चीन की बेल्ट रोड पहल के खिलाफ एक सक्षम दावेदार के रूप में पेश किया जा रहा है। यह अमेरिका द्वारा अपनी हिंद-प्रशांत रणनीति में भारत के महत्व पर बार-बार जोर देने के अतिरिक्त है।

पिछले साल जारी नई अमेरिकी इंडो-पैसिफिक रणनीति ने भारत को "दक्षिण एशिया और हिंद महासागर में एक समान विचारधारा वाला भागीदार और नेता" के रूप में पहचाना। दस्तावेज़ में आगे चलकर QUAD में भारत की केंद्रीय भूमिका पर चर्चा की गई, यह एक उल्लेखनीय उल्लेख है क्योंकि भारत को अक्सर समूह की सबसे कमजोर कड़ी के रूप में देखा जाता है। QUAD में भारत की सक्रिय भागीदारी को ऐसे रणनीतिक अभिसरण के उदाहरण के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि यह भारत को रणनीतिक स्वायत्तता के लिए अपनी चिंताओं के बावजूद उस समूह में शामिल होने का संकेत देता है जिसे अक्सर चीन विरोधी समूह कहा जाता है। क्वाड साझेदारों के साथ हालिया मालाबार अभ्यास और भारत-प्रशांत में अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ निरंतर जुड़ाव से क्षेत्र में वाशिंगटन और नई दिल्ली के बीच सहयोग मजबूत होने की उम्मीद है।

 

आगे का रास्ता

 

अब समय आ गया है कि दोनों देश व्यापारिक संबंधों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। भारत की ओर से व्यापार करने में आसानी पर अधिक प्रतिबद्धता होनी चाहिए। अमेरिका से, व्यवसायों को चीन से भारत तक अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने का प्रयास करना चाहिए।

अमेरिका को भारत की स्वायत्तता और अखंडता का सम्मान करने और खुद को एक भरोसेमंद भागीदार के रूप में स्थापित करने के महत्व को समझने की जरूरत है। भारत को, अपनी ओर से, रणनीतिक स्वायत्तता की नीति के बावजूद सामान्य हितों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में अमेरिका को आश्वस्त करने के तरीके खोजने की जरूरत है। दोनों देशों के बीच रिश्ते प्रगाढ़ करना अब भरोसे का सवाल है.

 

राजेश मेहता एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मामलों के विशेषज्ञ, स्तंभकार और टिप्पणीकार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India US relationship, India, US, Indian politics, Indian government, India diplomacy, international politics, international relations
OUTLOOK 09 November, 2023
Advertisement