Advertisement
12 April 2017

भाजपा को रोकने शरद पवार करेंगे विपक्ष की अगुआई!

जद(यू) नेता त्यागी ने राजधानी, दिल्ली में पवार की मौजूदगी में हुए अपनी किताब अपनी शर्तों पर के लोकार्पण पर दिए वक्तव्य में यह सुझाव रखा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार को सत्तारूढ भाजपा से मुकाबला करने के लिए एक जैसी सोच वाली पार्टियों का नेतृत्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए इस समय उनसे उपयुक्त और कोई नेता नजर नहीं आता।

  इसके जवाब में पवार ने रहस्यमयी तरीके से कहा कि विपक्षी दलों को मौजूदा राजनीतिक स्थिति से निपटने से लिए एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। उनके इस जवाब को राजनीतिक गलियारे में नेतृत्व करने की उनकी स्वीकृति के रूप में देखा जा रहा है।

   त्यागी ने कथित रूप से गोरक्षकों द्वारा अलवर में एक मुस्लिम व्यक्ति की हत्या का जिक्र करते हुए कहा, एक पशु के लिए मनुष्य को मारा जा रहा है। असहाय लोगों की आज कोई आवाज नहीं है। अब केवल आपका ही नेतृत्व है... आप शिवाजी, महाराणा प्रताप बनें और साथ ही इस देश के शहंशाह भी बनें और लोगों के आंसू पोछें।

Advertisement

   करीब तीन दशक पहले प्रधानमंत्री पद के दावेदार रहे और एक से अधिक बार महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री पद संभालने के साथ ही बीसीसीआई और आईसीसी के चेयरमैन की जिम्मेदारी निभा चुके बयोवृद्ध मराठा सरदार के कद का पता इस बात से और चलता है कि देश की राजधानी में एक ही हफ्ते के अंदर उनके जीवन और कार्यों को लेकर दो किताबें लोकार्पिंत हुईं। अभी बीते छह अप्रैल को ही देश की जानी-मानी हस्तियों की मौजूदगी में वामपंथी राजनीति के शिखर और कांग्रेस में अहम भूमिका निभाते हुए राकांपा के महासचिव / मुख्य प्रवक्ता पद तक पहुंचे, राज्यसभा सदस्य एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की पत्रिका थिंक इंडिया के संपादक देवीप्रसाद त्रिपाठी की शरद पवार पर लिखी पुस्तक स्वयंसिद्धः लाइफ एंड टाइम्स ऑफ शरद पवार का लोकार्पण हुआ था। और कल केसी त्यागी की किताब आम पाठक के लिए जारी हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: शरद पवार, भाजपा, रोक, विपक्ष, अगुआई, ‌किताब, अपनी शर्तों पर, केसी त्‍यागी, डीपीटी
OUTLOOK 12 April, 2017
Advertisement