Advertisement
28 March 2024

भारत-चीन के बीच 29वें दौर की कूटनीतिक वार्ता, सीमावर्ती क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे हटाने पर चर्चा

भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं बैठक आयोजित की गई है और दोनों पक्षों ने "पूर्ण विघटन" कैसे प्राप्त किया जाए और एलएसी के साथ शेष मुद्दों को कैसे हल किया जाए, इस पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया। 

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि मुख्य बैठक 27 मार्च को बीजिंग में हुई।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ पूर्ण विघटन हासिल करने और शेष मुद्दों को हल करने के बारे में विचारों का गहन आदान-प्रदान किया।" 

Advertisement

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। बयान में कहा गया है कि चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और महासागरीय विभाग के महानिदेशक ने किया।

इसमें कहा गया, "अंतरिम में, दोनों पक्ष राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से नियमित संपर्क बनाए रखने और मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने की आवश्यकता पर सहमत हुए।"

भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 28वीं बैठक पिछले साल 30 नवंबर को हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 29th round meeting, india china, border, army, troops
OUTLOOK 28 March, 2024
Advertisement