Advertisement
20 October 2024

उत्तरी गाजा पर इजराइली हमलों के बाद 87 लोग मारे गए या लापता हैं: फिलिस्तीन

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी गाजा पट्टी में रात भर और रविवार को कई घरों पर इजराइली हमलों के बाद कम से कम 87 लोग मारे गए या लापता हैं।

इसमें कहा गया है कि बेत लहिया शहर पर हुए हमलों में 40 अन्य लोग घायल हो गए, जो लगभग एक वर्ष पहले इजराइल के जमीनी आक्रमण के पहले लक्ष्यों में से एक था।

इजराइली सेना की ओर से हमलों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई, जिसने कहा कि वह "गाजा में हवाई हमलों और जमीनी अभियानों दोनों के तहत काम करना जारी रखे हुए है।"

Advertisement

इज़रायल पिछले दो हफ़्तों से उत्तरी गाजा के शहरी जबालिया शरणार्थी शिविर में एक बड़ा अभियान चला रहा है। सेना का कहना है कि उसने हमास के आतंकवादियों के खिलाफ़ अभियान शुरू किया है जो वहाँ फिर से संगठित हो गए थे।

उत्तर कोरिया को पहले ही युद्ध में भारी क्षति झेलनी पड़ी है, तथा पिछले वर्ष के अंत में इजराइल पर हमास के घातक हमले के बाद से ही वह इजराइली सेनाओं द्वारा घेर लिया गया है।

इजराइल ने युद्ध के शुरुआती हफ़्तों में गाजा शहर समेत गाजा के उत्तरी एक तिहाई हिस्से की पूरी आबादी को दक्षिण की ओर खाली करने का आदेश दिया था और इस महीने की शुरुआत में उन निर्देशों को दोहराया था। पिछले साल ज़्यादातर आबादी भाग गई थी, लेकिन माना जाता है कि करीब 400,000 लोग उत्तर में ही रह गए हैं।

युद्ध की शुरुआत में उत्तर की ओर भागे फिलिस्तीनियों को वापस लौटने की अनुमति नहीं दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Palestine, northern gaza, attack, 87 killed, missile attack
OUTLOOK 20 October, 2024
Advertisement