Advertisement
07 August 2024

बांग्लादेश के लिए एयर इंडिया और इंडिगो की स्पेशल फ्लाइट, 400 से अधिक लोगों को वापस लाया गया

एयर इंडिया और इंडिगो ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में अस्थिर स्थिति के बीच 400 से अधिक लोगों को लाने के लिए विशेष उड़ानें संचालित कीं। एक अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया का एक विशेष विमान बुधवार सुबह 6 शिशुओं सहित 205 लोगों को ढाका से नई दिल्ली लेकर आया।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि बांग्लादेश से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए इंडिगो का विशेष विमान मंगलवार को ढाका से कोलकाता के लिए उड़ा। 

मंगलवार देर रात बांग्लादेश की राजधानी के लिए उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की चार्टर्ड उड़ान A321 नियो विमान के साथ संचालित की गई थी। यह उड़ान ढाका से 205 लोगों, जिसमें 199 वयस्क और 6 शिशुओं को वापस लेकर आई। 

Advertisement

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया ने हवाईअड्डे पर बुनियादी ढांचे की चुनौतियों के बावजूद बहुत ही कम समय में बिना किसी यात्री के राष्ट्रीय राजधानी से उड़ान भरने वाली उड़ान का संचालन किया।

एयरलाइन ने बयान में कहा, "ढाका हवाई अड्डे के अस्थायी रूप से बंद होने के बाद, इंडिगो ने 06 अगस्त, 2024 को ढाका से कोलकाता के लिए एक विशेष उड़ान 6E 8503 संचालित की। यह उड़ान बांग्लादेश से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आयोजित की गई थी।"

मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि इंडिगो की विशेष उड़ान 200 से अधिक यात्रियों को ढाका से कोलकाता ले गई।

वाहक ने यह भी कहा कि भारत और ढाका के बीच सामान्य उड़ान संचालन बुधवार को फिर से शुरू होने वाला है और इसने सभी प्रभावित ग्राहकों से संपर्क किया है, अपडेट प्रदान किया है और वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था की पेशकश की है।

इंडिगो दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से ढाका के लिए एक दैनिक उड़ान और कोलकाता से दो दैनिक सेवाएं संचालित करता है। एयर इंडिया बुधवार से ढाका के लिए राष्ट्रीय राजधानी से दो दैनिक उड़ानें - अपना निर्धारित परिचालन शुरू करेगी।

मंगलवार को एयर इंडिया ने अपनी सुबह की उड़ान रद्द कर दी थी लेकिन ढाका के लिए शाम की उड़ान संचालित की थी।

विस्तारा भी तय कार्यक्रम के अनुसार बांग्लादेश की राजधानी में अपनी सेवाएं संचालित करेगी। यह मुंबई से दैनिक उड़ानें और दिल्ली से ढाका के लिए तीन साप्ताहिक सेवाएं संचालित करता है। विस्तारा और इंडिगो दोनों ने बांग्लादेश की राजधानी के लिए अपनी मंगलवार की उड़ानें रद्द कर दी थीं।

नौकरी में आरक्षण को लेकर सड़क पर विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना को प्रधान मंत्री पद छोड़ने और भागने के लिए मजबूर होने के बाद पड़ोसी देश अनिश्चितता में डूब गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Air india, indigo, 400 people, Bangladesh violence
OUTLOOK 07 August, 2024
Advertisement