Advertisement
22 September 2024

पीएम मोदी की यात्रा के बाद अमेरिका ने भारत से तस्करी कर लाई गईं 297 प्राचीन वस्तुएं लौटाई

अमेरिका ने भारत को 297 प्राचीन वस्तुएं सौंप दी हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल रही यात्रा के दौरान देश से तस्करी कर बाहर ले जाया गया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सांस्कृतिक संपत्ति की अवैध तस्करी एक पुराना मुद्दा है, जिसने पूरे इतिहास में कई संस्कृतियों और देशों को प्रभावित किया है, तथा भारत इससे विशेष रूप से प्रभावित हुआ है।

मोदी ने एक्स पर कहा, "सांस्कृतिक जुड़ाव को गहरा करना और सांस्कृतिक संपत्तियों की अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना। मैं भारत को 297 अमूल्य पुरावशेषों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रपति बिडेन और अमेरिकी सरकार का अत्यंत आभारी हूं।"

Advertisement

उन्होंने इन कलाकृतियों की वापसी में सहयोग के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन को धन्यवाद दिया। बयान में कहा गया है कि उन्होंने कहा कि ये वस्तुएं न केवल भारत की ऐतिहासिक भौतिक संस्कृति का हिस्सा हैं, बल्कि इसकी सभ्यता और चेतना का आंतरिक आधार भी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही 2014 से भारत द्वारा बरामद की गई कुल प्राचीन वस्तुओं की संख्या 640 हो गई है। उन्होंने बताया कि अकेले अमेरिका से वापस की गई वस्तुओं की संख्या 578 होगी। यह किसी भी देश द्वारा भारत को लौटाई गई सांस्कृतिक कलाकृतियों की अधिकतम संख्या है।

भारत को सौंपी गई कुछ उल्लेखनीय पुरावशेषों में मध्य भारत से प्राप्त बलुआ पत्थर की एक 'अप्सरा', जो 10वीं-11वीं शताब्दी ई. की है, कांस्य में निर्मित एक जैन तीर्थंकर की प्रतिमा, जो 15वीं-16वीं शताब्दी ई. की है, पूर्वी भारत से प्राप्त टेराकोटा फूलदान, जो 3-4वीं शताब्दी ई. का है, तथा दक्षिण भारत से प्राप्त पत्थर की एक मूर्ति, जो पहली शताब्दी ई.पू.-पहली शताब्दी ई. की है, शामिल हैं।

अन्य प्रमुख वस्तुओं में दक्षिण भारत से प्राप्त कांस्य निर्मित भगवान गणेश की प्रतिमा, जो 17-18वीं शताब्दी की है, उत्तर भारत से प्राप्त बलुआ पत्थर निर्मित भगवान बुद्ध की प्रतिमा, जो 15-16वीं शताब्दी की है, तथा पूर्वी भारत से प्राप्त कांस्य निर्मित भगवान विष्णु की प्रतिमा, जो 17-18वीं शताब्दी की है, सम्मिलित हैं।

वर्तमान यात्रा के अलावा, मोदी की अमेरिका की पिछली यात्राएं भी भारत को प्राचीन वस्तुएं लौटाने के मामले में विशेष रूप से फलदायी रही हैं।

अधिकारियों ने बताया कि 2021 में उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी सरकार ने 157 पुरावशेष सौंपे थे, जिनमें 12वीं शताब्दी की उत्कृष्ट कांस्य नटराज प्रतिमा भी शामिल थी। इसके अलावा, 2023 में उनकी अमेरिका यात्रा के कुछ दिनों बाद 105 पुरावशेष भारत को लौटा दिए गए।

भारत की सफल पुनर्प्राप्ति अमेरिका से आगे तक फैली, ब्रिटेन से 16 और ऑस्ट्रेलिया से 40 कलाकृतियाँ वापस लाई गई। उन्होंने बताया कि इसके विपरीत, 2004 से 2013 के बीच केवल एक कलाकृति भारत को वापस की गई।

इसके अलावा, जुलाई 2024 में, नई दिल्ली में 46वीं विश्व धरोहर समिति की बैठक के अवसर पर, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत से संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरावशेषों की अवैध तस्करी को रोकने और उस पर अंकुश लगाने के लिए पहले 'सांस्कृतिक संपत्ति समझौते' पर हस्ताक्षर किए।

उन्होंने कहा कि पिछले दस वर्षों की यह शानदार उपलब्धि भारत के चुराए गए खजाने को पुनः प्राप्त करने तथा भावी पीढ़ियों के लिए इसकी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के सरकार के संकल्प को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक नेताओं के साथ मोदी के व्यक्तिगत संबंधों ने इन वस्तुओं को वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके सक्रिय दृष्टिकोण के कारण ही महत्वपूर्ण कलाकृतियाँ बरामद हुई हैं, जिनमें प्रतिष्ठित मूर्तियाँ और प्रतिमाएँ शामिल हैं, जो भारत की सांस्कृतिक पहचान को पुष्ट करती हैं।

बयान में कहा गया है कि घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए और अधिक सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए, अमेरिकी विदेश विभाग के शैक्षिक और सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो और संस्कृति मंत्रालय के तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सांस्कृतिक विरासत की रक्षा के लिए सहयोग बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति बिडेन और प्रधान मंत्री मोदी द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए जुलाई 2024 में एक सांस्कृतिक संपत्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

इसमें कहा गया है कि जून 2023 में उनकी बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में यह बात प्रतिबिंबित हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, america, india, antiquities, smuggling
OUTLOOK 22 September, 2024
Advertisement