Advertisement
21 May 2015

अलकायदा ने मुंबई हमले को मुबारक अभियान बताया

पीटीआाइ

पुणे की जर्मन बेकरी पर हमले को शानदार बड़ा धमाका बताया गया है। इस 15 पृष्ठ के दस्तावेज टेरर फ्रेंचाइजीज (द अनस्टॉपेबल एसासिन) टेक्स वाइटल रोल फॉर इट्स सक्सेज में मुंबई हमले को मुबारक अभियान करार दिया गया है। यह दस्तावेज वास्तविक रूप से अंग्रेजी भाषा में है। दस्तावेज में अलकायदा और उससे जुड़े संगठनों से कहा गया है कि अमेरिकियों तथा ब्रिटेन, जर्मनी और भारत सहित अमेरिका के साझेदार देशों के लोगों को आतंकी हमले में मारा जाए।

इसमें कहा गया है, ग्लोबल मुजाहिदीन का मिशन वैश्विक स्तर पर अमेरिकी आर्थिक लक्ष्यों को निशाना बनाकर अमेरिका की अर्थव्यवस्था को तबाह करना है। दस्तावेज कहता है, लंदन विस्फोट और इससे पहले इंडोनेशिया, पाकिस्तान, मिस्र, भारत और दूसरे स्थानों पर अमेरिकी और यूरोपीय स्थानों को निशाना बनाकर कई मुबारक अभियान चलाए गए है।

इनमें इस्लामाबाद में फ्रांसीसी नागरिकों को ले जा रही बस पर बम हमला, मैरियट होटल विस्फोट, डेनमार्क के दूतावास पर विस्फोट, बाली विस्फोट और बाद में भारत की वित्तीय राजधानी बंबई में जाबांज फिदाई (शहादत) अभियान अंजाम दिया गया, जिनमें कई अमेरिकियों और पश्चिमी देशों के दूसरे नागरिकों को निशाना बनाया गया। अलकायदा के दस्तावेज में कहा गया है, इसके बाद भारत में जर्मनी बेकरी पर शानदार बड़ा धमाका किया गया, जहां मुख्य रूप से यहूदी और पश्चिमी देशों के नागरिक जाते थे।

Advertisement

मुंबई हमले के दो साल बाद 2010 में पुणे की जर्मनी बेकरी पर आतंकवादी हमला हुआ था। यह दस्तावेज उन ढेर सारे दस्तावेजों में शामिल है जो ऐबटाबाद में ओसामा के ठिकाने से बरामद किए गए थे। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने इन दस्तावेजों को सूचना का बेशकीमती खजाना करार दिया।

इन दस्तावेजों का एक हिस्सा अरबी भाषा में है। इनका अनुवाद अंग्रेजी भाषा में किया गया है। इन दस्तावेजों में अलकायदा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के सख्त खिलाफ दिखती है। अल कायदा ने आईएसआई को सीआईए का साझेदार करार दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्तान, ऐबटाबाद, ओसामा बिन लादेन, अलकायदा, मुंबई हमला, लश्कर-ए-तैयबा, आतंकवाद, Pakistan, Aebtabad, Osama bin Laden, Al Qaeda, Mumbai attacks, Lashkar-e-Taiba, terrorism
OUTLOOK 21 May, 2015
Advertisement