Advertisement
25 February 2021

बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश किया रद्द, कहा इससे अमेरिका को था नुकसान

file photo

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ वीजा पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश को रद्द कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ की ओर से बुधवार को जारी बयान में बिडेन ने कहा, “यह फैसला अमेरिका के हित में नहीं था। इसके उलट यह अमेरिकी लोगों के लिए दिक्कतें उत्पन्न करने वाला फैसला था। इसने अमेरिका के नागिरकों और वैध स्थानीय निवासियों को उनके परिवारों से मिलने से रोका तथा अमेरिकी व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया।”

गौरतलब है कि ट्रंप ने जून 2020 में यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिये थे कि कोरोना वायरस महामारी के कारण भारी बेरोजगारी के बीच अमेरिकी कर्मचारियों के हितों को बचाना जरूरी है। इन प्रतिबंधों के तहत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के प्रयास के तहत गैर-प्रवासी कार्य वीजा की कुछ श्रेणियों को निलंबित कर दिया था। सूची में उच्च तकनीक वाले उद्योगों में काम के लिए एच -1 बी वीजा और कम कौशल वाले श्रमिकों, प्रशिक्षुओं, शिक्षकों और कंपनी के स्थानांतरण संबंधी वीजा शामिल हैं।

Advertisement

बिडेन ने पद ग्रहण करने के बाद से कई प्रतिबंधात्मक उपायों को आसान कर दिया है जो ट्रंप की ‘जीरो टॉलरेंस’ आव्रजन नीति का हिस्सा थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ban on green card applicants, Trump order regarding visa ban, Biden cancels Trump order, Biden revoked green card applicants, बिडेन ने वीजा प्रतिबंध संबंधी ट्रंप का आदेश, अमेरिका में वीजा पर प्रतिबंध
OUTLOOK 25 February, 2021
Advertisement