Advertisement
28 February 2016

सूपर ट्यूजडे से पहले साउथ कैरोलिना में हिलेरी ने दी सैंडर्स को मात

twitter

साउथ कैरोलिना प्राइमरी में हिलेरी ने तकरीबन 50 प्रतिशत अंकों से सैंडर्स को ध्वस्त कर दिया। उन्हें अफ्रीकी मूल के 70 फीसद अमेरिकी वोटरों की हिमायत हासिल हुई। यही वह प्रांत है जहां आठ साल पहले अश्वेत वोटरों ने बराक ओबामा से टकरा रही हिलेरी को लगभग नजरअंदाज कर दिया था। पूर्व विदेशमंत्री को प्राइमरी चुनावों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। न्यू हैंपशायर की प्राइमरी में वह सैंडर्स के हाथों हार गई थीं जबकि आइयोवा में हिलेरी बमुश्किल अपनी कश्ती पार लगा सकी थीं। उन प्राइमरी के मुकाबले साउथ कैरोलिना की यह जीत अब तक की सबसे शानदार और सबसे मजबूत जीत है। इसी हफ्ते नेवादा में डेमोक्रैटिक कॉकस में हिलेरी ने पांच प्रतिशत अंकों से निर्णायक जीत दर्ज कराई थी।

 

साउथ कैरोलिना की जीत ने सुपर ट्यूजडे या मंगल के महादंगल से पहले 68 वर्षीय हिलेरी को एक निर्णायक बढ़त दे दी है। इस महादंगल में एक साथ 11 राज्यों में डेमोक्रैटिक पार्टी की प्राइमरी होगी। हिलेरी ने अपने विजय भाषण में कहा, कल यह अभियान राष्ट्रीय हो रहा है। हम हर राज्य में हर वोट के लिए प्रतिस्पर्धा करने जा रहे हैं, हम कोई ढिलाई नहीं बरतेंगे। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि हिलेरी को साउथ कैरोलिना में मिले व्यापक अश्वेत मत का यह सिलसिला अगले हफ्ते अलबामा, टेक्सास और जार्जिया समेत अन्य राज्यों की प्राइमरी में भी जारी रहेगा। हिलेरी ने अश्वेत मतदाताओं के बीच अपनी पैठ बनाने और बढ़ाने के लिए अथक मेहनत की थी। वह अफ्रीकी अमेरिकी चर्च गईं और ऐतिहासिक रूप में अश्वेत कॉलेजों में गईं। साउथ कैरोलिना प्राइमरी में अपनी जीत के बाद, उन्होंने प्रेम और दया पर आधारित अमेरिका की अपनी संकल्पना पेश की जो रिपब्लिकन उम्मीदवारी की होड़ में सबसे आगे चल रहे रियल एस्टेट टायकुन डोनाल्ड ट्रंप के चुनावी अभियान के बिल्कुल विपरित है।

Advertisement

 

हिलेरी ने व्हाइट हाउस पहुंचने की कोशिश कर रहे रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर सधा हुआ हमला करते हुए कहा, आप जो सुन रहे हैं, उसके बावजूद हमें अमेरिका को एक बार फिर महान बनाने की जरूरत नहीं है। अमेरिका का महान बनना कभी नहीं रूका। लेकिन, हमें अमेरिका को पूर्ण बनाने की जरूरत है। उन्होंने अपना हमला जारी रखते हुए कहा, दीवार खड़ी करने के बजाय, हमें अवरोध ढहाने की जरूरत है। इसपर मिलिंगटन में एक रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने तुरंत ही प्रतिक्रिया जताई। उन्होंने हिलेरी के ईमेल विवाद का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि एफबीआई उन्हें क्लीन चिट देने की कोशिश कर रही है। हालांकि ट्रंप ने यह भी माना कि बहुत मुमकिन है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी ही डेमोक्रैटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनेंगी।

 

प्राइमरी शुरू होने के दो घंटे के अंदर हवा का रूख भांप चुके सैंडर्स ने उस वक्त अपनी हार मान ली जब मतदान पूरा होने से पहले ही वह राज्य से चले गए। वह टेक्सास और मिनेसोटा गए हैं जो मंगल के महादंगल की प्रमुख रणभूमि है। सैंडर्स ने साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत पर हिलेरी को मुबारकबाद दी, लेकिन साथ ही कहा कि यह तो महज बानगी है, असली लड़ाई अब शुरू हुई है। स्वघोषित लोकतांत्रिक समाजवादी ने कहा, आज की रात, मुझे एक चीज साफ करने दें। यह अभियान तो महज शुरूआत है। हमने न्यू हैंपशायर में एक निर्णायक जीत हासिल की। उन्होंने साउथ कैरोलिना में निर्णायक जीत हासिल की। अब मंगल का महादंगल है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: साउथ कैरोलिना, डेमोक्रैटिक प्राइमरी, हिलेरी क्लिंटन, बर्नी सैंडर्स, राष्ट्रपति पद, मंगल का महादंगल, प्राइमरी चुनाव, डोनाल्ड च्रंप, रिपब्लिकन पार्टी, रियल एस्टेट टायकुन
OUTLOOK 28 February, 2016
Advertisement