Advertisement
01 September 2019

अमेरिका के टेक्सास में बंदूकधारी ने की गोलीबारी, पांच की मौत, 21 घायल

अमेरिका के टेक्सास में एक बंदूकधारी की अंधाधुंध फायरिंग में पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि 21 लोगों के घायल होने की खबर है। वारदात को अंजाम देने वाले बंदूकधारी को पुलिस ने मार गिराया है।

स्थानीय समयानुसार शनिवार की दोपहर 30 साल के संदिग्ध युवक ने ओडेसा और मिडलैंड के पश्चिमी शहरों में शॉपिंग सेंटरों पर दुकानदारों और वाहनों को निशाना बनाया। ओडेसा पुलिस के प्रमुख माइकल गेर्क ने बताया कि पश्चिमी टेक्सास के ओडेसा में ये घटना हुई है। पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक एक संदिग्ध ने अमेरिकी पोर्टल सर्विस वाहन को हाईजैक कर लिया और ओडेसा और मिडलैंड काउंटी में अंधाधुंध फायरिंग की जिसमें कई लोग घायल हो गए। हालांकि बाद में बंदूकधारी को गोली मार दी गई लेकिन इससे पहले ही वो पांच लोगों को निशाना बना चुका था और गोलीबारी में 21 लोग घायल हो चुके थे। बंदूकधारी के फायरिंग करने की वजहों का अभी तक पता नहीं चला है।

दूसरे बंदूकधारी के होने की संभावनाओं से इनकार

Advertisement

घटना के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए ओडेसा के पुलिस प्रमुख माइकल गेर्क ने वहां और दूसरे बंदूकधारी होने की संभावनाओं से इनकार किया। हालांकि इससे पहले अधिकारियों ने शुरू में  दूसरे बंदूकधारी के होने की चेतावनी दी थी।

मारा गया संदिग्ध

मिडलैंड के पुलिस विभाग ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि संदिग्ध शूटर को ओडेसा शहर के सिनेर्ज सामुदायिक मनोरंजन केंद्र में गोली मार दी गई। पुलिस ने कहा, "इस बात की पुष्टि हो गई है कि शूटर को ओडेसा के सिनेर्ज में गोली मारकर ढेर कर दिया गया। इस समय कोई और शूटर नहीं है। सभी एजेंसियां संभावित संदिग्धों की रिपोर्ट की जांच कर रही हैं।"

ऐसे दिया घटना को अंजाम

गेर्क ने कहा कि संदिग्ध के इरादे अज्ञात थे। टेक्सास के दो सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मिडलैंड राजमार्ग पर संदिग्ध के वाहन को रोके जाने के बाद यह घटना शुरू हुई। संदिग्ध ने अधिकारियों पर गोलियां चलाईं और दूर जाने के बाद कई स्थानों पर अन्य लोगों पर भी गोलीबारी शुरू कर दी। बाद में उसने अपने वाहन को छोड़ दिया और एक यूएस पोस्टल सर्विस वैन चुरा ली।

नेताओं ने क्या कहा?

टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने एक बयान में कहा कि वह "इस तरह के एक मूर्खतापूर्ण कार्य को देखकर भयभीत थे"।

एक अन्य बयान में, राज्य के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कहा, " इस त्रासदी का जवाब देने के लिए हम लोग एकजुट होंगे, जैसा कि टेक्सास हमेशा करता है ।"

एक ट्वीट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्हें टेक्सास में शूटिंग के बारे में सूचित किया जा रहा है।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि वह और ट्रम्प प्रशासन "कांग्रेस में दोनों दलों के नेताओं के साथ काम करने के लिए पूरी तरह से दृढ़ हैं, ताकि हम अपने देश में बड़े पैमाने पर अत्याचार के इस संकट का सामना कर सकें"।

इससे पहले भी हुई थी घटना

चार हफ्ते पहले  टेक्सास ने 3 अगस्त को देश के इतिहास में सबसे घातक सामूहिक गोलीबारी में से एक घटना का सामना किया जब मेक्सिको सीमा के पास एल पासो शहर में 22 लोगों की हत्या कर दी गई थी। उस हमले के कुछ घंटों बाद ओहियो के डेटन में एक और शूटिंग हुई जिसमें नौ लोग मारे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: mass Texas shooting, five killed, 21 injured
OUTLOOK 01 September, 2019
Advertisement