Advertisement
10 November 2020

चुनाव में हार से हताश डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मंत्री एस्पर को हटाया, क्रिस्टोफर सी मिलर को सौंपी कमान

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने करीब दो सप्ताह पहले भारत के दौरे पर आये रक्षा मंत्री मार्क एस्पर को हटा दिया है और उनकी जगह पर राष्ट्रीय प्रतिवाद केंद्र के प्रमुख क्रिस्टोफर सी मिल्स को रक्षा विभाग के कार्यवाहक प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है।

एस्पर अमेरिकी राष्ट्रपति के दूसरे रक्षा सचिव थे जिनसे पहले जेम्स मेटीस ने सीरिया में सैनिकों के बारे में राष्ट्रपति के साथ नीतिगत मतभेदों को लेकर इस्तीफा दे दिया था।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर यह जानकारी देते हुए कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक केंद्र के उच्च सम्मानित निदेशक क्रिस्टोफर सी मिलर को सीनेट द्वारा सर्वसम्मति से कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है जो तुरंत प्रभावी होंगे।" उन्होंने कहा, "क्रिस्टोफर शानदार काम करेंगे और एस्पर को अब हटा दिया गया है। बतौर रक्षा मंत्री मैं उनकी सेवाओं के लिए उनका धन्यवाद करता हूं।"

Advertisement

उल्लेखनीय है कि एस्पर के पास रक्षा मंत्री बने रहने के वैसे भी केवल दो महीने ही थे क्योंकि ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव हर गए है। एस्पर को रक्षा मंत्री के पद से हटाने से ट्रंप सरकार और कमजोर हो गई है।

गौरतलब है कि अमेरिका में तीन नवंबर संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बिडेन ने बाजी मार ली है और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार तथा मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के आधिकारिक नतीजे हालांकि अभी घोषित नहीं हुये हैं लेकिन दुनिया भर के नेताओं तथा राजनेताओं ने पहले ही बाइडेन को जीत की बधाई दे दी है। बाइडेन ने भी बीते शनिवार को अपनी साथी कमला हैरिस के साथ राष्ट्र के नाम संबोधन देते हुये राष्ट्रपति पद की दौड़ में अपनी जीत का दावा किया था।

अमेरिका के सभी प्रमुख मीडिया संस्थान बाइडेन को पहले ही विजयी घोषित कर चुके हैं, हालांकि ट्रम्प ने तर्क दिया है कि दौड़ अभी खत्म नहीं हुई है और यह चुनाव धोखाधड़ी था। वह जल्द ही अपनी जीत के दावे को लेकर अदालत का रुख करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: चुनाव, हार से हताश, डोनाल्ड ट्रंप, रक्षा मंत्री एस्पर, हटाया, क्रिस्टोफर सी मिलर, सौंपी कमान, Frustrated, defeat, election Trump, removed, defense minister, Esper, handed over command, Christopher C. Miller
OUTLOOK 10 November, 2020
Advertisement