Advertisement
11 May 2016

हिलेरी को झटका, वेस्ट वर्जीनिया प्राइमरी में सैंडर्स की जीत

गूगल

वरमोंट के 74 वर्षीय सीनेटर सैंडर्स की यह जीत हिलेरी को राष्ट्रपति पद के चुनाव में संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने से रोकती नहीं नजर आ रही है। क्योंकि डेलीगेट्स की संख्या के मामले में पूर्व विदेश मंत्री वरमोंट के सीनेटर से काफी आगे हैं। ओरेगोन में एक प्रचार रैली में सैंडर्स ने भी माना कि पार्टी उम्मीदवार बनने की उनकी राह कठिन है, लेकिन वह प्राइमरी के अंत तक लड़ना जारी रखेंगे। हिलेरी ने नेब्रास्का प्राइमरी में जीत दर्ज की, लेकिन उन्हें यहां से कोई डेलीगेट नहीं मिल रहा है। डेलीगेट पांच मार्च के प्राइमरी में आवंटित हुए थे जो सैंडर्स ने जीता था। हिलेरी के खाते में 10 डेलीगेट आए थे, जबकि सैंडर्स के खाते में 15 डेलीगेट गए थे।

 

रिपब्लिकन पार्टी में एकमात्र उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने वेस्ट वर्जीनिया और नेब्रास्का दोनों प्राइमरी चुनावों में जीत दर्ज की जिससे उनके डेलीगेट्स की संख्या 1107 हो गई है। ट्रंप को अब आधिकारिक रूप से पार्टी का संभावित उम्मीदवार बनने के लिए 130 डेलीगेट्स और चाहिए। उन्होंने एक बयान में कहा, वेस्ट वर्जीनिया और नेब्रास्का, दोनों में जीतना एक बड़े सम्मान की बात है, खासकर इतने बड़े अंतराल से। दोनों राज्यों में मेरे द्वारा गुजारा गया वक्त बेहद शानदार रहा और इससे मुझे काफी अनुभव हासिल हुआ। ट्रंप ने कहा, मैं वेस्ट वर्जीनिया और नेब्रास्का में जल्द ही लौटने की उम्मीद करता हूं और आम चुनाव में दोनों राज्यों में जीत की आशा करता हूं। उन्होंने कहा, इसी तरह, ओरेगोन के महान लोगों के साथ पिछले हफ्ते गुजारा गया समय, उम्मीद है कि अगले मंगलवार को एक और जीत दिलाएगा।

Advertisement

 

ओरेगोन में अगले मंगलवार को प्राइमरी होना है जहां सैंडर्स ने अपने भाषण में कहा कि देश को ट्रंप को नहीं चुनना चाहिए। सैंडर्स ने कहा, फिलाडेल्फिया में एकत्र होने जा रहे डेमोक्रेटिक डेलीगेटों को हमारा संदेश यह है कि चाहे हिलेरी क्लिंटन के साथ हमारी कितनी भी असहमति हो, लेकिन मुद्दे एक है जिनपर हम सहमत हैं। और वह है कि हमें डोनाल्ड ट्रंप को परास्त करना चाहिए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्ट्रपति चुनाव, उम्मीदवारी, हिलेरी क्लिंटन, बर्नी सैंडर्स, डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेटिक पार्टी, रिपब्लिकन पार्टी, वरमोंट, वर्जीनिया प्राइमरी, पूर्व विदेश मंत्री, US, President Election, nomination, Hillary Clinton, Bernie Sanders, Donald Trump, Democratic Pa
OUTLOOK 11 May, 2016
Advertisement