Advertisement
05 May 2016

हिलेरी बोलीं, बेलगाम ट्रंप को देश की कमान सौंपने का जोखिम नहीं ले सकता अमेरिका

आगामी आठ नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के चुनाव में मुकाबला हिलेरी और ट्रंप के बीच ही रहने के आसार हैं। ट्रंप के रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार बनने के संकेत मिल जाने के बाद हिलेरी ने उनके खिलाफ अपना पहला वार किया।
हिलेरी ने एक बड़े टीवी साक्षात्कार में सीएनएन को बताया, मुझ्‍ो नहीं लगता कि हम डोनाल्ड ट्रंप जैसे बेलगाम व्यक्ति के हाथ में देश की कमान सौंपने का जोखिम ले सकते हैं। हिलेरी ने यह साक्षात्कार इंडियाना की प्राइमरी में अपने एकमात्र डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी सैंडर्स के हाथों हारने के बाद दिया। हार के बावजूद हिलेरी उम्मीदवारी की दौड़ में आगे हैं क्याेंकि उनके पास डेलीगेट संख्या ज्यादा है।
हिलेरी ने कहा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि दूसरे देशों के द्वारा परमाणु हथियार हासिल करना सही है। मुझे लगता है कि यह बेहद खतरनाक है। उन्होंने कहा है कि वेतन बहुत ज्यादा हैं, मुझे लगता है कि हमें अमेरिकी जनता के लिए न्यूनतम वेतन में वृद्धि करनी चाहिए ताकि वेतन बढ़ें। एक सवाल के जवाब में हिलेरी ने कहा, लगता है कि जब वह कहते हैं कि महिलाओं को गर्भपात कराने पर दंड दिया जाना चाहिए, तो यह मेरी समझ्‍ा से परे लगता है। लगता है कि अधिकतर महिलाएं इस बात को समझ सकती हैं। हिलेरी ने कहा, वह बेलगाम हैं। वह एक एेसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने बहुत सी बातें कही हैं और मुझे यकीन है कि वह लीपा-पोती करेंगे, उनके सलाहकार लीपा-पोती करेंगे लेकिन वह तो पहले ही यह सब कह चुके हैं। हिलेरी ने कहा कि वह देश की राष्ट्रपति बनने के लिए अपना अभियान चला रही हैं, ट्रंप के खिलाफ नहीं।
उन्होंने कहा, मैं उनके खिलाफ दौड़ में नहीं हूं। मैं अपना खुद का अभियान चला रही हूं। मैं अर्थव्यवस्था को संभालने की, इसे दोबारा कारगर बनाने की, लोगों के आगे बढ़ने में पेश आ रही सभी बाधाओं को पार करने की दौड़ में हूं। इस अभियान में मेरा मिशन बिल्कुल स्प्ष्ट है।
इससे एक ही दिन पहले ट्रंप ने एनएएफटीए व्यापार संधि करने के लिए हिलेरी के पति एवं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की आलोचना की थी।
हिलेरी ने कहा, जब व्हाइट हाउस में कोई डेमोक्रेट होता है, तब अर्थव्यवस्था बेहतर काम करती है। हमने मेरे पति के कार्यकाल और जाॅर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल में भारी अंतर देखा। बुश ने अर्थव्यवस्थाओं को वापस रसातल में पहुंचा दिया था और डोनाल्ड ट्रंप भी इसी की वकालत कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्‍ट्रपति चुनाव, रिपब्लिकन पार्टी, डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेटिक पार्टी, हिलेरी क्लिंटन, donald trump, hillary clinton, america, president election, bill clinton
OUTLOOK 05 May, 2016
Advertisement