Advertisement
21 July 2024

'मैंने लोकतंत्र के लिए गोली खाई', अमेरिका के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने भरी हुंकार

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हत्या के प्रयास में जीवित रहने के बाद अपनी पहली अभियान रैली में आलोचकों द्वारा उठाई गई चिंताओं को खारिज कर दिया कि वह लोकतंत्र के लिए खतरा हैं। उन्होंने मिशिगन में एक बड़ी भीड़ से कहा कि उन्होंने "लोकतंत्र के लिए गोली खाई है।"

शनिवार को मिशिगन में रैली में, ट्रम्प, जो 5 नवंबर के चुनावों के लिए रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, उनके साथ उनके चल रहे साथी जेडी वेंस भी शामिल हुए। उन्हें और उनके दौड़ते साथी को देखने के लिए 12,000 से अधिक लोग ग्रैंड रैपिड्स के वैन एंडेल एरेना में जमा हो गए।

ट्रम्प ने अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले डेमोक्रेट टॉकिंग पॉइंट का संदर्भ देते हुए कहा, "वे कहते रहते हैं कि वह लोकतंत्र के लिए खतरा है। मैं कह रहा हूं, "मैंने लोकतंत्र के साथ क्या किया है?' पिछले हफ्ते मैंने लोकतंत्र के लिए गोली खाई थी।"

Advertisement

78 वर्षीय ट्रंप ने अपने हजारों समर्थकों की तालियों के बीच कहा, "मैंने लोकतंत्र के खिलाफ क्या किया?"

ट्रम्प की टिप्पणियाँ एक सप्ताह पहले आई हैं जब पूर्व राष्ट्रपति पेंसिल्वेनिया में चुनाव प्रचार के दौरान हत्या के प्रयास में बच गए थे। उनके भाषण के 10 मिनट से भी कम समय में उनके कान में गोली मार दी गई, जिसके बाद उन्हें मंच से बाहर ले जाना पड़ा। हमले के दौरान एक उपस्थित व्यक्ति और शूटर की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए।

पूर्व राष्ट्रपति ने प्रोजेक्ट 2025 के बारे में भी बात की, जिसके बारे में उनके प्रतिद्वंद्वियों और विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का दावा है कि यह एक ऐसी पहल है जो लोकतंत्र को खतरे में डालती है।

उन्होंने खुद को इससे दूर रखते हुए कहा, "मैं इसके बारे में कुछ भी जानना नहीं चाहता। लेकिन वे जो करते हैं वह गलत सूचना और दुष्प्रचार है।"

कंजर्वेटिव हेरिटेज फाउंडेशन की देखरेख में, बहु-आयामी पहल में अगले रिपब्लिकन राष्ट्रपति के लिए कार्यकारी शाखा में व्यापक बदलाव लाने के लिए एक विस्तृत खाका शामिल है।

कान पर पट्टी बांधे ट्रंप ने रैली में कहा, "मुझे अभी यहां नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ बहुत खास हुआ है।"

ट्रम्प ने लगभग दो घंटे तक बोलते हुए बटलर मेमोरियल अस्पताल के कर्मचारियों को धन्यवाद दिया, जहां उन्हें पेंसिल्वेनिया में उनकी रैली में गोलीबारी की घटना के कुछ ही मिनटों बाद ले जाया गया था।

रैली की शुरुआत में उन्होंने कहा, "मैं आज शाम की शुरुआत देश भर के अमेरिकियों, जिनमें आप सभी लोग भी शामिल हैं, को पिछले शनिवार की भयावह घटना के मद्देनजर आपके असाधारण प्यार और समर्थन के लिए विशेष धन्यवाद के साथ शुरू करना चाहता हूं।"

ट्रम्प ने यह भी आरोप लगाया कि प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी मौजूदा राष्ट्रपति जो बिडेन को मतपत्र से बाहर करने के लिए उनके प्राइमरी के परिणामों को उखाड़ फेंकने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा, "इससे अच्छे आदमी के साथ ऐसा नहीं हो सकता। जैसा कि आप देख रहे हैं, डेमोक्रेट पार्टी लोकतंत्र की पार्टी नहीं है। वे वास्तव में लोकतंत्र के दुश्मन हैं।"

उन्होंने दावा किया, "हमारे नेतृत्व में, रिपब्लिकन पार्टी अब लोगों की पार्टी है। हम हर जाति, धर्म, रंग और पंथ के मेहनती अमेरिकियों की पार्टी हैं। हम एक बहुत बड़ी पार्टी बन गए हैं।"

मिशिगन उन मुट्ठीभर महत्वपूर्ण स्विंग राज्यों में से एक है, जिनसे नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे तय होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: America, president, donald trump, candidate, democracy, bullet shot
OUTLOOK 21 July, 2024
Advertisement