Advertisement
23 August 2024

मैं एक ऐसी राष्ट्रपति बनूंगी जो देश के लोगों को एकजुट कर सके: कमला हैरिस

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार और देश की वर्तमान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने बृहस्पतिवार को वादा किया कि वह ऐसी राष्ट्रपति बनेंगी जो देश के लोगों को एकजुट कर सके।

हैरिस ने कहा कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव किसी एक पार्टी या गुट के सदस्य के रूप में नहीं बल्कि अमेरिकियों के रूप में आगे बढ़ने का एक नया रास्ता तैयार करने का मौका है।

हैरिस (59) अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए किसी प्रमुख दल की उम्मीदवार बनने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी और पहली अश्वेत महिला हैं।

Advertisement

भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैरिस ने शिकागो में बृहस्पतिवार रात ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ के दौरान उम्मीदवारी स्वीकार करने के बाद दिए गए भाषण में कहा, ‘‘इस चुनाव के साथ ही हमारे देश के पास अतीत की कड़वाहट, निराशावाद और विभाजनकारी लड़ाइयों से आगे बढ़ने का एक अनमोल अवसर है। यह किसी एक पार्टी या गुट के सदस्य के रूप में नहीं, बल्कि अमेरिकियों के रूप में आगे बढ़ने का एक नया रास्ता तय करने का मौका है।’’

उन्होंने कहा, ''मुझे पता है कि आज रात विभिन्न राजनीतिक विचारों वाले लोग इसे देख रहे हैं और मैं चाहती हूं कि आप यह जान लें कि मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनने का वादा करती हूं...''।

हैरिस ने कहा, ''मैं एक ऐसी राष्ट्रपति बनूंगी जो हमें एकजुट करे सके, जिससे हम अपनी बड़ी से बड़ी आकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे। एक ऐसी राष्ट्रपति जो नेतृत्व भी करे और सभी लोगों की बात भी सुने। जो यथार्थवादी हो, व्यावहारिक हो और जिसमें सामान्य ज्ञान हो और हमेशा अमेरिकी लोगों के लिए लड़ सके। न्यायालय से लेकर व्हाइट हाउस तक यही मेरे जीवन का लक्ष्य रहा है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kamala Harris, America, President Election
OUTLOOK 23 August, 2024
Advertisement