Advertisement
23 May 2015

स्वच्छ ऊर्जा पर मोदी की प्रतिबद्धता से प्रभावित हैं ब्लूमबर्ग

एपी

ब्लूमबर्ग ने कहा है कि वह भारत के लिए स्वच्छ ऊर्जा भविष्य का निर्माण करने की भारतीय नेता की प्रतिबद्धता से काफी प्रभावित हैं। संयुक्त राष्ट्र में नगरीय एवं जलवायु परिवर्तन मामलों के विशेष दूत ब्लूमबर्ग ने कहा, कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से उत्सर्जन के लिए नए सार्वजनिक स्वास्थ्य मानक प्रस्तावित करके स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जब न्यूयॉर्क आए थे और मैं जब पिछली सर्दियों में भारत गया था, तब उन्होंने और मैंने कोयले से होने वाले प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों पर चर्चा की थी। पर्यावरण मंत्रालय एक मसौदा अधिसूचना लेकर आया है जिसमें कोयला आधारित तापीय विद्युत संयंत्रों के लिए दो वर्ष में प्रदूषण संबंधी कड़े नियम लागू किए जाने का प्रस्ताव रखा गया था।

ब्लूमबर्ग ने कहा, मैं दोनों बैठकों के दौरान भारत की वायु को स्वच्छ बनाकर उसके लिए स्वच्छ ऊर्जा भविष्य का निर्माण करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता से खासा प्रभावित हुआ और उनका नया प्रस्ताव इन लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में बहुत मददगार साबित होगा। साथ ही इससे जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भी बड़ा योगदान मिलेगा। उन्होंने कहा, यह केवल भारत के लोगों के लिए ही नहीं, अपितु वैश्विक समुदाय के लिए भी अच्छा कदम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: न्यूयॉर्क, पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग, कोयला, बिजली संयंत्र, नरेंद्र मोदी, New York, former Mayor Michael Bloomberg, coal, power plant, Narendra Modi
OUTLOOK 23 May, 2015
Advertisement