Advertisement
19 December 2015

राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन दावेदारी में ट्रम्प शीर्ष पर

गूगल

पिछले महीने हुए सर्वेक्षण में 39 फीसदी लोकप्रियता के साथ ट्रम्प अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज से 11 फीसदी आगे चल रहे हैं। बताया जा रहा है कि अमेरिका में सभी मुसलमानों के प्रवेश को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने वाला बयान देने के बाद न्यूयार्क के 69 वर्षीय रियल इस्टेट कारोबारी ट्रम्प को यह 11 फीसदी की बढ़त हासिल हुई है। इसके साथ ही ट्रम्प लोकप्रियता रेटिंग में नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

लोकप्रियता की दौड़ में ट्रम्प के प्रतिद्वंद्वियों टेड क्रूज 18 फीसदी, मार्को रूबियो 11 फीसदी और बेन कार्सन नौ फीसदी अंक के साथ दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिक उम्मीदवारी के दावेदारों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सर्वेक्षण करने वाले फॉक्स न्यूज ने बताया कि 15 दिसंबर को लास वेगास में दावेदारों के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद नए चुनाव के लिए सभी साक्षात्कार कर लिए गए हैं।

सर्वेक्षण करने वाली एक अन्य संस्था पब्लिक पॉलिसी पोलिंग की ओर से जारी सर्वेक्षण में भी ट्रम्प आगे चल रहे हैं। इसके अनुसार, ट्रम्प को रिपब्लिकन मतदाताओं का 34 फीसदी समर्थन मिला है। उनके बाद क्रूज (18 फीसदी), रूबियो (13 फीसदी) और पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्‍ल्यू बुश के छोटे भाई जेब बुश (सात फीसदी) का नाम शामिल है। रियलक्लीयरपॉलिटिक्सडॉटकॉम ने भी सभी प्रमुख सर्वेक्षण संस्थाओं का औसत बरकरार रखा और  राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी के सभी दावेदारों में ट्रम्प को शीर्ष पर रखते हुए उनकी लोकप्रियता रेटिंग 33.8 फीसदी निर्धारित की है। इस वेबसाइट के अनुसार ट्रम्प के बाद क्रूज (16.6 फीसदी), रूबियो (12.4 फीसदी), कार्सन (11 फीसदी) और बुश (4.2 फीसदी) का नाम शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, राष्ट्रपति चुनाव, रिपब्लिकन पार्टी, डोनाल्ड ट्रम्प, विवादित बयान, मुस्लिमों के खिलाफ
OUTLOOK 19 December, 2015
Advertisement