Advertisement
21 February 2023

अमेरिकी सांसद चक शूमर ने कहा- लोकतंत्र, मजबूत विश्व अर्थव्यवस्था और चीन को पछाड़ने के लिए भारत-अमेरिका संबंध महत्वपूर्ण

अमेरिका के शीर्ष सांसद चक शूमर ने कहा है कि भारत-अमेरिका के बीच मजबूत संबंध लोकतंत्र, प्रौद्योगिकी में प्रगति और मजबूत विश्व अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि चीन को पछाड़ने के लिए करीबी द्विपक्षीय संबंध काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे।

सांसद चक शूमर ने भारत को दुनिया की “अग्रणी शक्तियों” में से एक बताते हुए कहा कि चीन की तानाशाही का जवाब देने के लिए भारत-अमेरिका के करीबी संबंध महत्वपूर्ण हैं। सीनेट में बहुमत के नेता शूमर भारत आए सांसदों के एक उच्चाधिकार प्राप्त संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। शूमर के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

शूमर के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसदीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया और भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए अमेरिकी संसद के निरंतर व द्विदलीय समर्थन की सराहना की।

Advertisement

नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ घंटे भर चली बैठक के बाद सोमवार को जारी एक बयान में शूमर ने कहा, “हमें एशिया और दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के मकसद से हमारे साथ काम करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत जैसे देशों की जरूरत है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India-US, Democracy, strong world economy, China, top American senator Chuck Schumer
OUTLOOK 21 February, 2023
Advertisement