Advertisement
07 April 2020

भारत ने अमेरिका के लिए हॉइड्रॉक्सिक्लोरोक्वीन से प्रतिबंध हटाया, ट्रंप ने मांगी थी मदद

मोदी सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की अपील को स्वीकारते हुए हॉइड्राक्सिक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा लिया है। सरकार ने ऐसा ट्रंप की उस अपील को देखते हुए किया है, जिसमें उन्होंने कोरोना के इलाज के लिए भारत से मदद मांगी थी। इसके पहले भारत सरकार ने भारत में कोविड-19 के बढ़ने के बाद हॉइड्राक्सिक्लोरोक्वीन, पैरासीटामॉल सहित कई दवाओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मानवीय आधार पर फैसला

विदेश मंत्रालय सूत्रों के अनुसार सरकार ने यह फैसला मानवीय आधार पर किया है। साथ ही यह स्पष्ट किया है कि दवा के निर्यात से प्रतिबंध नहीं हटाया गया है, केवल आंशिक आधार पर निर्यात की छूट दी गई है। अधिकारी के अनुसार इसके लिए फॉर्मा इंडस्ट्री से दवा की उपलब्धता पर विचार किया गया है।

Advertisement

दवा की नहीं है किल्लत

सरकार के अनुसार फॉर्मा इंडस्ट्री से विचार–विमर्श के बाद यह फैसला किया गया है। इसके तहत यह पाया गया है कि भारत में इस निर्यात से दवाओं की कोई किल्लत नहीं होने वाली है। हॉइड्राक्सिक्लोरोक्वीन मलेरिया के  इलाज में इस्तेमाल की जाती है। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना के  इलाज में यह दवा काफी कारगर हो सकती है। इसी वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत से इस दवा की मांग की है। अमेरिका में अब तक 3.67 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 4,700 लोगों की मौत हो गई है।

पैरासीटामॉल पर प्रतिबंध जारी

हालांकि सरकार ने पैरासीटामॉल पर प्रतिबंध में किसी तरह की ढील नहीं दी है। इसके पहले केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 12 एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट्स (एपीआइ) और उनके फॉर्मूलेशन्स के निर्यात पर लगी रोक हटा दिया है। इसके तहत टिनिडाजोल, मेट्रोनिडैजोल, एसाइक्लोविर, विटामिन बी,आइ., विटामिन बी6 और विटामिन बी12 शामिल हैं।

ट्रंप ने कार्रवाई की कही थी बात

इसके पहले ट्रंप ने कहा था कि पीएम मोदी के साथ हालिया फोन कॉल के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह इस दवा को अमेरिका को देने पर विचार करेंगे। ट्रंप ने कहा, मैंने उनसे कहा था कि हम आपके दवा देने के फैसले की सराहना करेंगे। यदि वह दवा को अमेरिका को देने की अनुमति नहीं देते हैं तो ठीक है लेकिन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई हो सकती है ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 April, 2020
Advertisement