Advertisement
20 August 2020

अमेरिका चुनाव: डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनीं भारतीय मूल की कमला हैरिस

अमेरिका की विपक्षी डेमोक्रैटिक पार्टी ने राष्‍ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल की कमला हैरिस को आधिकारिक रूप से उपराष्‍ट्रपति पद के लिए अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है। पार्टी के ऐलान के बाद भावुक कमला हैरिस ने अपनी मां को याद किया। इसके साथ ही कमला हैरिस ने अमेरिका में इतिहास कायम किया है।

कमला हैरिस पहली अश्‍वेत और दक्षिण एशियाई हैं जिन्‍हें इतने शीर्ष पद के लिए उम्‍मीदवार बनाया गया है। कमला हैरिस ने पार्टी से कहा, 'मैं अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में आपके उपराष्‍ट्रपति पद के नामांकन को स्‍वीकार करती हूं।' हैरिस ने कहा कि उनकी दिवंगत मां ने उन्‍हें लोगों की सेवा करना सीखाया था। उन्‍होंने कहा कि काश आज मेरी मां मौजूद होतीं लेकिन मुझे उम्‍मीद है कि वह आसमान से मुझे देख रही होंगी।

बता दें कि वर्ष 2009 में कमला हैरिस की मां का कैंसर से निधन हो गया था। हैरिस अगर तीन नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में निर्वाचित होती हैं तो वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली भारतीय-अफ्रीकी महिला होंगी। हैरिस की मां भारत की थीं जबकि पिता जमैका के निवासी थे। संयोग से हैरिस का अनुमोदन भाषण अमेरिका द्वारा 19वें संविधान संशोधन के अनुमोदन की 100वीं सालगिरह के एक दिन बाद हुआ।

Advertisement

इस संशोधन को सुसैन बी एंथोनी संशोधन भी कहते हैं जिसके जरिए अमेरिकी महिलाओं को मताधिकार मिला था। हैरिस ने ट्वीट किया, ‘आज से ठीक सौ साल पहले 19वें संशोधन को अनुमोदित किया गया लेकिन दशकों तक अश्‍वेत महिलाएं इस संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल नहीं पाई थीं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्ट्रपति प्रत्याशी नहीं बन पाती अगर मेरे पहले उन्होंने लड़ा नहीं होता और रास्ता नहीं बनाया होता।’

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेट्स ने अपने प्रत्याशी का ऐलान किया था। डेमोक्रेट्स नेशनल कंवेनशन (डीएनसी) के दौरान जो बिडेन को 2020 के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian-origin, Kamala Harris, secures, Democratic Party, nomination, US vice-president, अमेरिका चुनाव, डेमोक्रेटिक पार्टी, उपराष्ट्रपति पद, उम्मीदवार, भारतीय मूल, कमला हैरिस
OUTLOOK 20 August, 2020
Advertisement