Advertisement
09 January 2023

अमेरिका में भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने रचा इतिहास, बनीं पहली सिख महिला जज

ट्विटर/एएनआई

भारत ने अमेरिका में एक बार फिर अपना परचम लहराया है, यहां भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह ने हैरिस काउंटी में न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। इसी के साथ वह न्यायाधीश बनने वाली अमेरिका में पहली सिख महिला बन गईं हैं।

मनप्रीत मोनिका सिंह का जन्म और पालन-पोषण अमेरिका के टेक्सास प्रांत के ह्यूस्टन में हुआ था, अब वह अपने पति और दो बच्चों के साथ बेलेयर में रहती हैं। उन्होंने शुक्रवार को टेक्सास में लॉ नंबर-4 में हैरिस काउंटी सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

मनप्रीत मोनिका सिंह ने अपने शपथ समारोह में कहा कि ‘यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि मैं ह्यूस्टन का प्रतिनिधित्व करती हूं, इसलिए हम इसके लिए खुश हैं।’

Advertisement

मोनिका सिंह के पिता भारतीय थे, वह 1970 के दशक की शुरुआत में इंडिया से अमेरिका चले गए थे। मोनिका सिंह 20 सालों से वकील के रूप में काम कर रही थीं। वह राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों से भी जुड़ी रही हैं।

मनप्रीत मोनिका सिंह के शपथ समारोह की अध्यक्षता राज्य के पहले दक्षिण एशियाई न्यायाधीश व भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश रवि सैंडिल ने की। शपथ समारोह के दौरान कोर्टरूम में भारतीय मूल के लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे। न्यायाधीश सैंडिल ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा, ‘सिख समुदाय के लिए यह वास्तव में एक बड़ा क्षण है। मनप्रीत न केवल सिखों के लिए एक राजदूत हैं, बल्कि वह सभी रंग की महिलाओं के लिए एक राजदूत हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manpreet Monica Singh, United States, Harris County, Sikh Judge, Ravi Sandill
OUTLOOK 09 January, 2023
Advertisement