Advertisement
17 July 2024

ट्रंप पर हमले के पीछे ईरान की साजिश? अमेरिका को पहले से मिल गई थी खुफिया जानकारी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश का अंदाज़ा देश की खुफिया एजेंसी ने पहले से लगा लिया था। इस प्रयास से काफी पहले एक मानव सूत्र के माध्यम से हत्या की ईरानी साजिश की खुफिया जानकारी मिलने के बाद ही ट्रंप की सुरक्षा बढ़ाई गई थी।

शनिवार को ट्रंप पर हुए हमले के बारे में मिली खुफिया जानकारी का खुलासा राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा किया गया है। हालांकि, अधिकारियों ने साफ किया कि ईरानी साजिश और ट्रंप पर गोली चलाने वाले 20 वर्षीय युवक के बीच कोई संबंध नहीं है।

अमेरिकी खुफिया सेवा और ट्रम्प अभियान को ईरानी खतरे के बारे में सूचित कर दिया गया था, और परिणामस्वरूप सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, जैसा कि एक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी ने पुष्टि की है।

Advertisement

ट्रम्प और उनके पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को 2020 के ड्रोन हमले के बाद से तेहरान से खतरों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें इराक में ईरान के कुद्स बल के नेता कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।

अमेरिकी गुप्त सेवा के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिल्मी ने कहा कि वह और अन्य एजेंसियां "लगातार नए संभावित खतरे की जानकारी प्राप्त कर रही हैं और आवश्यकतानुसार संसाधनों को समायोजित करने के लिए कार्रवाई कर रही हैं।" 

उन्होंने आगे कहा, "हम किसी भी विशिष्ट खतरे की धारा पर टिप्पणी नहीं कर सकते, सिवाय इसके कि यह कहने के अलावा कि गुप्त सेवा खतरों को गंभीरता से लेती है और तदनुसार प्रतिक्रिया देती है।"

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी "वर्षों से ट्रम्प प्रशासन के पूर्व अधिकारियों के खिलाफ ईरानी खतरों पर नज़र रख रहे थे।"

संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन ने रिपोर्ट को "अप्रमाणित और दुर्भावनापूर्ण" बताते हुए खारिज कर दिया, और कहा कि ट्रम्प "एक अपराधी हैं जिस पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए और कानून की अदालत में दंडित किया जाना चाहिए।"

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शनिवार को हत्या के प्रयास से बचने के बाद सोमवार (स्थानीय समय) पर रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज की। अपने दाहिने कान पर सफेद पट्टी बांधे ट्रंप ने समर्थकों की ओर हाथ हिलाया और दर्शकों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया। उन्होंने सम्मेलन के दौरान कोई टिप्पणी नहीं की और अपने नए घोषित साथी सीनेटर जेडी वेंस के साथ खड़े रहे।

ट्रम्प शनिवार को एक अभियान रैली में मंच पर थे जब गोलियों की आवाज आई और सीक्रेट सर्विस एजेंट मंच पर आ गए। गोलीबारी के कुछ घंटे बाद ट्रंप ने कहा कि गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी। रैली में उपस्थित लोगों में से एक की मौत हो गई, जबकि गोलीबारी में दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने हमलावर की पहचान पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में की है। यह मामला जांच के अधीन है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Iran conspiracy, donald trump, former america president, intelligence agency
OUTLOOK 17 July, 2024
Advertisement