Advertisement
02 March 2017

जयशंकर ने अमेरिकी एनएसए से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई वार्ता

google

जयशंकर और मैकमास्टर के बीच यह बैठक काफी मायने रखती है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैकमास्टर को 10 दिन पहले ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर नियुक्त किया है। व्हाइट हाउस में हुई इस बैठक में दोनों अधिकारियों ने सुरक्षा संबंधों, आतंकवाद से निपटने और रक्षा साझेदारी जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

इस दौरान जयशंकर प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान से भी मिले और उनसे दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। भारतीय विदेश सचिव जयशंकर से मुलाकात करने के बाद रयान ने एक बयान में कहा,  अमेरिका और भारत के बीच रिश्तों की जड़ें लोकतंत्र एवं स्वतंत्रता के साझे मूल्यों से जुड़ी हैं।

रयान ने कहा,  अहम साझेदारी को आगे बढ़ाने का हमारे पास एक बढि़या मौका है और हम आर्थिक एवं सुरक्षा सहयोग के तरीकों पर चर्चा के जरिये ऐसा कर सकते हैं।

Advertisement

जयशंकर के साथ बैठक के दौरान रयान ने प्रतिनिधि सभा की ओर से, गोलीबारी की घटना को लेकर संवेदना व्यक्त की जिसमें भारतीय श्रीनिवास कुचिभोटला की मौत हो गई थी और एक अन्य भारतीय आलोक मदसानी घायल हो गया था।

रयान ने कहा,  हमारे लोगों को एकजुटता के साथ खड़े रहना जारी रखना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि मैं आगामी वर्षों में विदेश सचिव जयशंकर के साथ करने को लेकर उत्सुक हूं।

गौरतलब है कि जयशंकर ट्रंप प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों, सांसदों और थिंक टैंक के सदस्यों के साथ वार्ता करने अपनी चार दिन की यात्रा पर अमेरिका आए हैं। ट्रंप के राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने के बाद यह अमेरिका की उनकी तीसरी यात्रा है।भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जयशंकर, अमेरिकी एनएसए, मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों, वार्ता
OUTLOOK 02 March, 2017
Advertisement