Advertisement
25 September 2024

बाइडन को भारत के साथ गहराती साझेदारी पर सबसे ज्यादा गर्व होगा: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत-अमेरिका संबंध ‘‘मजबूत तथा और मजबूत हो रहे हैं।’’ उसने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन जब अपने कार्यकाल पर गौर करेंगे तो उन्हें भारत के साथ साझेदारी को गहरा करने, इसे अधिक समावेशी एवं व्यापक बनाने पर सबसे ज्यादा गर्व होगा।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकर जॉन किर्बी से मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में ‘पीटीआई’ की ओर से पूछा गया था कि वह बाइडन का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने के मद्देनजर उनके तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में द्विपक्षीय संबंधों का वर्णन कैसे करेंगे।

इस पर किर्बी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि एक शब्द, असल में तीन शब्द – मजबूत और मजबूत’’। उन्होंने ‘पीटीआई’ से कहा कि बाइडन ने ‘‘भारत के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों में काफी निवेश’’ किया है। वह ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका के क्वाड समूह को शासन प्रमुख के स्तर तक लेकर गए और पिछले साल जून में एक आधिकारिक यात्रा के लिए मोदी की मेजबानी की।

Advertisement

किर्बी ने कहा, ‘‘हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी को उच्चतम स्तर तक बढ़ाया है। हम विभिन्न प्रणालियों पर रक्षा संबंध बना रहे हैं जो न केवल भारतीय लोगों को सुरक्षित बनाएगा, बल्कि पूरे हिंद-प्रशांत में लोगों को सुरक्षित बनाएगा।’’

किर्बी ने कहा कि बाइडन इन चर्चाओं में मोदी के दृष्टिकोण की ‘‘सराहना’’ करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि एक राष्ट्रपति के तौर पर बाइडन जब अपने कार्यकाल पर गौर करेंगे तो उन्हें एक चीज पर सबसे ज्यादा गर्व होगा और वह भारत के साथ गहराती साझेदारी है।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Joe Biden, Deepening partnership, India, White House
OUTLOOK 25 September, 2024
Advertisement